रायपुर। भारत के हर राज्य के उच्चतम बिंदु पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के एक अद्वितीय अभियान, हर शिखर तिरंगा (एचएसटी) मिशन के हिस्से के रूप में राष्ट्रीय पर्वतारोहण और साहसिक खेल संस्थान (एनआईएमएएस) की टीम मंगलवार को राजधानी रायपुर पहुंची है.

6 सितंबर को टीम गौरलाटा पीक (1225 मीटर (छत्तीसगढ़ का सबसे ऊंचा स्थान) पर चढ़ने के लिए तैयारी कर रही है. इस कठिन मिशन में शामिल होने वाली 14 सदस्यों की टीम का नेतृत्व कर्नल रणवीर सिंह जामवाल एसएम, निदेशक एनआईएमएएस कर रहे हैं. जिनके पास तीन बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का रिकॉर्ड है और वह कई राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता भी हैं.

छत्तीसगढ़ नेतृत्व भिलाई की बेटी डॉ. नम्रता सिंह कर रही है. जिन्होंने अपनी मोटरसाइकिल पर दो बार 80,000 किलोमीटर की दूरी तय करके पूरे भारत की यात्रा की है. इसके अलावा, उन्होंने ग्रामीण और शहरी महिलाओं को स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के बारे में जागरूक करने के लिए पूरे भारत में 200 से अधिक सेमिनार आयोजित किए हैं. राज्य सरकार ने राष्ट्रीय महत्व के इस सफल अभियान के लिए पूरा समर्थन व्यक्त किया है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें