सुकमा- माओवादियों के खिलाफ आर-पार की लड़ाई लड़ रहे सुरक्षाबलों के हिस्से बड़ी कामयाबी आई है. खबर आ रही है कि सर्चिंग पर निकली पुलिस की माओवादियों से हुई मुठभेड़ में बड़ी तादात में माओवादी मारे गए हैं. यह मुठभेड़ नुलकातुंग गांव के करीब गोलापल्ली और कोंटा के बीच हुई है. बताया जा रहा है कि पुलिस-माओवादियों के बीच मुठभेड़ अभी जारी है.
 
सुकमा एसपी अभिषेक मीणा के दावा किया है कि मुठभेड़ में अब तक 14 माओवादी मारे गए हैं. लल्लूराम डाॅट काम से हुई बातचीत में एसपी मीणा ने कहा कि आज सुबह पुलिस की टीम सर्चिंग पर निकली थी. इस दौरान ही माओवादियों से टीम की मुठभेड़ हुई थी. पुलिस को यह स्पेशिफिक इनपुट मिला था कि गोलापल्ली-कोंटा के बीच बड़ी तादात में माओवादी एकजुट हैं. इसके बाद ही सुरक्षा बल सर्चिंग पर थे. सर्चिंग के दौरान ही माओवादियों से पुलिस की मुठभेड़ हुई, जिसमें 14 माओवादी मारे गए. घटनास्थल पर पुलिस पार्टी को 16 विदेश हथियार भी बरामद हुए हैं.
 
एसपी अभिषेक मीणा ने कहा कि- 28 जुलाई से शहीद सप्ताह शुरू हुआ था. तब से सुकमा के गोलापल्ली और कोंटा इलाके में उनकी गतिविधियां तेज होती जा रही थी. इसकी जानकारी हमारे पास थी. इस बार हमने कई दिशाओं से आपरेशन लांच किया था. एक पार्टी हमारी कोंटा से निकली थी, वह अपने रूट पर थी, तब ही सुबह 7 बजे इनकाउंटर हुआ था. करीब 40 मिनट आपरेशन चला था. कई माओवादी भाग गए थे. बाद में जब सुरक्षा बलों ने सर्च किया, तब माओवादियों की 14 बाॅडी रिकवर की गई है.

आपरेशन इंटेलीजेंस बेस्ड- डी एम अवस्थी

डी जी नक्सल आपरेशन डी एम अवस्थी ने कहा कि- हमारे आपरेशन इंटेलीजेंस बेस्ड हैं. मुख्यमंत्री के निर्देशों के तहत सुरक्षा बल कार्रवाई में जुटी हुई है. बारिश में आपरेशन चलाने का निर्णय़ 2016 में लिया गया था. 2016 से लेकर अब तक बारिश में भी आपरेशन चलाए गए हैं. आपरेशन सतत प्रक्रिया है. किसी तरह की रूकावट नहीं आनी चाहिए. सुरक्षा बलों को भी इस तरह से ही तैयार किया गया है. माओवादियों के दो कैम्प की सूचना थी, इसके बाद ही सुरक्षा बलों की टीम को मूव किया गया था. एक कैम्प में आपरेशन अब भी चल रहा है. 

मारे गए नक्सलियों में 12 नक्सलियों की पहचान हुई है. जिनमें वंजाम हूंगा (कमांडर), मुचाकी हिड़मा,  मड़कम गंगा, हूँगा,  मुचाकी मुक्का, डाबो, मड़कम टेंकों,  मुचाकी हिड़मा,  मड़कम सोसा, मड़कम हूँगा,  मुचाकी नन्दा, सीता शामिल है.

देखिए तस्वीरें…