LIC policy revival campaign. अगर आप एलआईसी के पॉलिसीधारक हैं, लेकिन किसी कारण से आपकी पॉलिसी बंद हो गई है तो इसे दोबारा शुरू या बहाल कराया जा सकता है. एलआईसी ने कहा है कि वह 1 सितंबर से एक विशेष अभियान चला रही है, जिसके तहत बंद हो चुकी पॉलिसी को दोबारा चालू कराया जा सकता है.

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने व्यक्तिगत व्यपगत पॉलिसियों के पुनरुद्धार के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। LIC ने 31 अगस्त, 2023 को अपनी 67वीं वर्षगांठ मनाई और एक विशेष अभियान शुरू करने की घोषणा की, जो 1 सितंबर, 2023 से प्रभावी होगा.

व्यपगत एलआईसी पॉलिसियों का पुनरुद्धार

यदि आपकी पॉलिसी समय पर प्रीमियम का भुगतान न करने के कारण समाप्त हो गई है, या समाप्त हो गई है तो पॉलिसी अनुबंध के नियम और शर्तें तब तक अमान्य हैं जब तक कि आप इसे बहाल नहीं करते.

ब्याज सहित अर्जित प्रीमियम का भुगतान करके और आवश्यक स्वास्थ्य जानकारी प्रदान करके व्यपगत कवरेज को बहाल किया जाना चाहिए. यs गारंटी देने के लिए कि आपके परिवार को आपकी पॉलिसी द्वारा प्रदान की गई वित्तीय सुरक्षा प्राप्त हो, अपनी पॉलिसी हमेशा चालू रखें. कुछ दावा रियायती योजनाओं के अपवाद के साथ, आप जिस अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं उसके आधार पर कुछ छूट उपलब्ध हैं.

चूक नीति क्या है?

लैप्स पॉलिसी का मतलब है कि यदि निर्धारित दिनों के भीतर प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है तो बीमा समाप्त हो जाता है. एलआईसी को निरंतर बीमा योग्यता का प्रमाण प्रस्तुत करने और समय-समय पर निर्धारित दर पर ब्याज के साथ सभी प्रीमियम बकाया का भुगतान करने पर योजना की शर्तों के अनुसार एक व्यपगत पॉलिसी को बहाल किया जा सकता है.

हालांकि, LIC के पास रद्द की गई पॉलिसी को फिर से सक्रिय करने या न करने का अधिकार सुरक्षित है. बंद हो चुकी पॉलिसी की बहाली तभी प्रभावी होगी जब इसे LIC से मंजूरी मिल जाएगी.

व्यतीत अवधि के दौरान मृत्यु दावे का भुगतान कैसे किया जाएगा?

LIC वेबसाइट के अनुसार यदि पॉलिसीधारक ने कम से कम 3 वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान किया है और बाद में प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर दिया है, और पहले अवैतनिक प्रीमियम की देय तिथि से छह महीने के भीतर बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है. यदि कटौती के बाद पॉलिसी राशि का पूरा भुगतान किया जाएगा. मृत्यु की तारीख तक भुगतान न किए गए प्रीमियम पर ब्याज सहित पैसा पॉलिसी धारक के नामांकित व्यक्ति को दिया जाएगा.

यदि पॉलिसीधारक ने कम से कम पूरे 5 वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान किया है और बाद में प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर दिया है और बीमित व्यक्ति की पहले अवैतनिक प्रीमियम की देय तिथि से 12 महीने के भीतर मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी समाप्त हो जाएगी. पूरी राशि काटकर भुगतान किया जाएगा.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें