Passport Rules. देशवासी भारत में कहीं भी जा सकते हैं और वह भी बिना किसी रोक-टोक के, लेकिन विदेश जाने के लिए लोगों को कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है. विदेश जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत होती है, लेकिन कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या बिना पासपोर्ट के भी विदेश यात्रा संभव है? आइए जानते हैं विदेश जाने के लिए भारत की ओर से क्या नियम हैं.

विभिन्न देशों की यात्रा करना और विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं का अनुभव करना हर किसी की इच्छा होती है. लेकिन पासपोर्ट न होने के कारण लोग दूसरे देशों में नहीं जा पाते हैं. हालांकि, हम आपको बताना चाहते हैं कि आप बिना भारतीय पासपोर्ट के भी कुछ देशों की यात्रा कर सकते हैं.

इन देशों के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं

कुछ देशों में जाने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती है. आपको केवल अपने एक फोटो पहचान पत्र के साथ ही इन देशों की यात्रा करने की अनुमति है. साथ ही अगर आपकी उम्र 15 साल से कम और 65 साल से ज्यादा है तो आप सिर्फ अपने आधार कार्ड से ही इन देशों की यात्रा कर सकते हैं. ये दो देश हैं भूटान और नेपाल.

भूटान जाने के लिए आप वोटर आईडी कार्ड ले जा सकते हैं. वहीं, बच्चों को अपना जन्म प्रमाण पत्र या शैक्षिक स्कूल का आईडी कार्ड (आधार कार्ड) ले जाना होगा.

वहीं अगर आप नेपाल जाना चाहते हैं तो आप भारत के सभी प्रमुख हवाई अड्डों से नेपाल के काठमांडू के लिए हवाई सेवा का लाभ उठा सकते हैं. नेपाल की एडवाइजरी के मुताबिक, भारतीयों को केवल उन्हीं दस्तावेजों की जरूरत है जो उनकी भारतीय नागरिकता साबित करते हों. इसके लिए वे मतदाता पहचान पत्र या आधार कार्ड दिखा सकते हैं.

इन देशों में वीजा की जरूरत नहीं

भूटान और नेपाल के अलावा कुछ ऐसे देश भी हैं जहां पासपोर्ट तो जरूरी है, लेकिन वीजा की जरूरत नहीं है. इन देशों में मालदीव, मॉरीशस, थाईलैंड, मकाऊ, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, केन्या, म्यांमार, कतर, कंबोडिया, युगांडा, सेशेल्स, जिम्बाब्वे और ईरान शामिल हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें