खाना आप कितना भी नाप कर या हिसाब से बना लें लेकिन कभी ना कभी बच ही जाता है. खासकर चावल अगर रात को बच जाएं तो आप उन्हें फेकने की गलती ना करें. बार-बार सेम खाना शायद आप ना खाना चाहें लेकिन आप अगर चावल की इडली बनाकर घरवालों का नाश्ते में खिलाएंगे तो यकीन मानिए हर दिन वो आपके हाथों से चावल की जगह इडली ही बनवाकर खाना चाहेंगे. इडली हेल्दी भी होती है और टेस्टी भी. आप इस तरह से बचे हुए चावल की इडली का ब्रेकफास्ट अगर बनाकर करेंगे, तो आप आपका मन इडली खाने का जरूर करेगा, तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी. Read More – Kitchen Hack- किचन का कपड़ा बहुत जल्दी हो जाता है गंदा और चिपचिपा, इस तरह से करें सफाई …

सामग्री

रात के बचे चावल – डेढ़ कप
सूजी  – 1 कप
दही – 1 कप
बेकिंग सोडा – 1/2 चम्मच
नमक – स्वादानुसार
पानी – जरुरत के मुताबिक

विधि

  1. सुबह नाश्ते में स्वाद से भरपूर इडली बनाने के लिए सबसे पहले ब्लेंडर में डेढ़ कप पके हुए चावल डालें और उसमें एक कप पानी मिलाएं. अब चावल को अच्छी तरह से ब्लेंड करते हुए स्मूद पेस्ट तैयार कर लें. Read More – Kareena Kapoor की ott डेब्यू ‘जाने जान’ का ट्रेलर रिलीज, सस्पेंस का है बड़ा पैकेज …
  2. अब चावल से तैयार बैटर को एक बड़े बाउल में ट्रांसफर कर लें और अलग रख दें. अब एक कड़ाही को लेकर उसमें सूजी डालें और धीमी आंच पर गर्म करें.
  3. सूजी हो हल्का गुलाबी होने और सुगंधित होने तक भूनें. अब सूजी को एक बर्तन में निकाल लें और ठंडा होने दें. इसके बाद सूजी में एक कप दही और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. इस मिश्रण को चावल के बैटर में डालकर अच्छी तरह से मिला लें.
  4. इस सारे घोल को 3-4 मिनट तक अच्छे से फेंटे जिससे बैटर एकदम हल्का हो जाए. इसके बाद बर्तन को ढककर घोल को 20 मिनट के लिए अलग रख दें।इतने वक्त में बैटर थोड़ा फूल जाएगा.
  5. अब जरूरत के मुताबिक मिश्रण में पानी डालकर एक बार फिर फेंटे. इसके बाद उसमें थोड़ा सा बेकिंग पाउडर डालकर मिलाए.
  6. अब इडली बनाने के बर्तन पर थोड़ा सा ऑयल लगाएं और तैयार घोल को डालकर मीडियम आंच पर इडली को लगभग 15 मिनट तक स्टीम करें. इतने वक्त में इडली पूरी तरह से पक जाएगी. अब पकी इडली को एक बर्तन में निकाल लें और साम्भर चटनी के साथ सर्व करें.