प्रतापगढ़. राज्यसभा सांसद एवम उपनेता प्रतिपक्ष प्रमोद तिवारी आज प्रतापगढ़ के दौरे पर पहुंचे. जहां प्रमोद तिवारी ने बीजेपी पर इण्डिया को लेकर देश की जनता के राष्ट्र को लेकर जुड़े भावनात्मक रिश्ते पर गहरा आघात करार दिया है. उन्होंने कहा कि जी-20 की बैठक को लेकर केन्द्र की मोदी सरकार ने अब देश के संविधान निर्माताओं के विवेक तक पर सवाल खड़े करने की हिमाकत की है.

प्रमोद तिवारी ने कहा कि मोदी सरकार के कुछ केंद्रीय मंत्री कानून की जानकारी और इतिहास को न पढ़ने के कारण इण्डिया के शब्द नाम पर अविवेकपूर्ण बयानबाजी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी संविधान और संवैधानिक संस्थाओं पर इसलिए लगातार हमलावर है ताकि वह देश की जनता के सामने मणिपुर हिंसा, सरहदों की सुरक्षा, चीन के भारतीय भूभाग पर अतिक्रमण, गरीबी और बेरोजगारी से जुड़े गंभीर सवालों के साथ खेती किसानी की अनसुलझी समस्याओं की जबाबदेही से बच सके.

दरअसल, राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी बुधवार को रामपुर खास के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे. इस दौरान प्रमोद तिवारी ने लालगंज में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि भाजपा संविधान को आखिर क्यों नहीं समझ पा रही है. इण्डिया दैट इज भारत और भारत दैट इज इण्डिया संविधान में देश की प्रौढ़ परिपक्व लोकतंत्र की खूबसूरती है.

वहीं प्रमोद तिवारी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पर्व की विशिष्टता का उदाहरण रखते हुए भाजपा से सवाल पूछा कि वह बताए कि भगवान के कितने नाम हैं. उन्होंने कहा कि अनेकानेक नामों के बावजूद भगवान के प्रति श्रद्धा प्रत्येक नामों में समान रूप से जुड़ी हुई है. ऐसे में इण्डिया, भारत या हिन्दुस्तान देश का कोई भी नाम हो, हर भारतीय के मन में राष्ट्रीय आस्था एवं विकास के प्रति लालसा अक्षुण्य बनाए हुए है.

तिवारी ने जी-20 को लेकर भाजपा के कुछ मंत्रियों द्वारा गुटनिरपेक्ष आन्दोलन की प्रधानमंत्री के रूप में अध्यक्ष रहीं इन्दिरा गांधी के प्रति आवांछित टिप्पणियों पर भी कड़ा हमला बोला. उन्होंने कहा कि 103 देशों के गुटनिरपेक्ष आन्दोलन की अध्यक्षता कर इंदिरा गांधी ने विश्व में देश का मान बढ़ाया था. उन्होंने वैश्विक संगठनों की अर्न्तराष्ट्रीय परम्परा का जिक्र करते हुए मोदी सरकार पर तंज कसा कि आज जी-20 की अध्यक्षता पीएम मोदी की काबिलियत को लेकर नहीं बल्कि रोटेशन के तहत भारत कर रहा है.

बता दें कि राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी आज अठेहा के लखरईयां गांव पहुंचे. यहां सेना के हवलदार रामकुमार पाल की हाल ही में हुई शहादत को नमन किया. उन्होंने शहीद रामकुमार पाल की स्मृति में प्रवेश द्वार और सड़क से शहीद के घर तक इण्टरलाकिंग मार्ग भी बनवाये जाने की घोषणा की. उन्होंने ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बाबा घुइसरनाथ धाम समेत राहाटीकर, रेहुआ लालगंज, मंगापुर, उदयपुर, अठेहा, लालगंज, रामपुर तथा संग्रामगढ़ में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए.