आज भक्त जन्मोत्सव की तैयारियों में जुट गए हैं. इस अवसर पर भक्त श्रीकृष्ण को झांकी और झूले की सजावट करते हैं. बहुत से लोग बने बनाए झूलों का उपयोग करते हैं लेकिन आप घर में रखी कुछ चीजों से लड्डू गोपाल के लिए खुद झूला बनाना सकते है और उसे तरह तरह से साजा सकते है.

झूला बनाने के लिए लगेंगे ये समान

दो छोटे साइज के गमले
पीवीसी पाइप के टुकड़े
एक मिट्‌टी का बर्तन
रस्सी
मोती
सजावट के लिए फूल और गोटा

ऐसे खुद ही तैयार करें झूला

सबसे पहले गमले में रेत भर लें. पीवीसी पाइप पर गोटा लपेट दें. अब दोनों गमलों में एक एक पीवीसी पाइन लगा दें. तीसरी पाइन को दोनों पाइपों के सिरे पर बांध दें. मिट्‌टी के सकोरे को कुछ देर पानी में रखें और फिर स्क्रू ड्राइवर की मदद से उसमें चार छेद बना लें. इन छेदों में रस्सी बांध कर उसे पीपीसी पाइप से लटका दें. मिट्‌टी के सकोरे को गोटा लगे कपड़े से ढंक दे और उस पर बाल गोपाल को स्थापित कर दें. गमलों को भी गोटा से सजा दें. सकोरे में एक धागे में मोती पिरों कर बांध से दें यह झूले को हिलाने के काम आएंगी. पाइन के आसपास फूल और गोटे से सजावट करें. लीजिए तैयार हो गया बाल गोपाल के लिए प्यारा सा झूला. अब बालगोपाल को इस झूले पर प्यार से झुलाएं. Read More – Desi Vibes With Shehnaaz Gill में पहुंची शिल्पा शेट्टी, नजर आया देसी ग्लैमर …

बाल गोपाल का झूला

इस दिन बाल गोपाल का पालना या झूला भी सजा सकती हैं. जन्म के बाद कान्हा का पालने या झूले में बैठाकर झुलाया जाता है. इसलिए कृष्ण जी के झूले को फूलों से, मोतियों से सजा सकती हैं. उनके झूले में बिस्तर भी लगाएं जिससे वह आसानी में आराम से बैठ पाएं.

रंग बिरंगे कैंडल लाइट्स

छोटी-छोटी कैंडल और झालरें उपयोग करके आप अपने मंदिर को चमकदार और सुंदर बना सकते हैं. Read More – कृति सेनन ने फैंस के साथ किया कुछ ऐसा, तरफों के पुल बांधने लगे लोग …

गुब्बारे और फूलों से सजाएं

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन आप घर और मंदिर को रंग बिरंगे गुब्बारों से घर की दीवारों, मंदिर के इर्द गिर्द लगाएं. आप चाहें तो कृष्ण जन्माष्टमी की सजावट के लिए फूलों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. फूलों से सजीव और प्रेमपूर्ण वातावरण बनता है.

रंगोली बनाएं

कृष्ण जन्माष्टमी पर आप घर के द्वार पर या मंदिर के आसपास रंगोली बना सकते हैं. हिंदू धर्म में रंगोली को शुभ माना जाता है. सनातन धर्म में किसी भी पर्व में रंगोली बनाकर घर सजाने के साथ ही भगवान को आमंत्रित किया जाता है. इसलिए सुंदर सी रंगोली बनाकर घर सजा सकते हैं.

मोर पंख और मोतियों से झूला

कान्हा जी को मोर पंख बहुत पसंद था, इसलिए आप उनके झूले को मोर पंखों से सजा सकते हैं. झूले में आप मोतियों का इस्तेमाल भी सजाने के लिए कर सकते हैं.