पंजाब सरकार अब जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र (Birth and Death Certificate) की प्रक्रिया को और सरल बनाने जा रही है। हर अस्पताल और श्मशान घाट का डाटा अपलोड करने के लिए एक मोबाइल एप ( Mobile App) तैयार किया जा रहा है।

जिस अस्पताल, नर्सिंग होम और जच्चा बच्चा केंद्र में कोई भी महिला बच्चे को जन्म देती है तो उसका सारा डाटा मोबाइल एप पर अपलोड करना अनिवार्य होगा।


अधिकारी ने बताया कि इसके लिए कई बैठकें हो चुकी हैं। मोबाइल एप तैयार करने के लिए संबंधित विभागों को कह दिया गया है। एप से सारा डाटा शेयर होते ही स्थानीय निकाय विभाग प्रमाण पत्र संबंधित लोगों के घरों में भेज देगा या फिर उनके मोबाइल पर ही सर्टिफिकेट आ जाएगा और उसे प्रिंट किया जा सकेगा। जहां-जहां इस डाटा की जरूरत होगी वहां यहा ट्रांसफर हो जाएगा।

वोटर आई कार्ड बनाने में मिलगी मदद


यानी आगे से अगर नए जन्मे बच्चे के 18 साल का पूरा होने के बाद उसका वोटर आई कार्ड (Voter I-Card) दि बनाना है तो विभाग सीधा ही संबंधित के घर जाकर ऐसा कर सकता है। इसी तरह मृत्यु का प्रमाणपत्र भी तैयार करने के लिए सभी श्मशान घाटों को मोबाइल एप के साथ जोड़ा जाएगा। अभी यही डाटा रजिस्टर में नोट किया जाता है जहां से यह स्थानीय निकाय विभाग को भेजा जाता है।