Sports Desk. भारत में इस वर्ष के अंत में होने वाले क्रिकेट विश्व कप (ICC Men’s Cricket World Cup 2023) में अब ज्यादा समय नहीं बचा है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने आगामी विश्व कप के लिए 20 मैच-अधिकारियों की सूची (ICC World Cup 2023 umpires list) जारी कर दी है. इसमें 16 अंपायर और चार रेफरी का समावेश है. आईसीसी अंपायरों के एमिरेट्स एलीट पैनल के सभी अंपायर भारत में विश्व कप के दौरान अंपायरिंग करने वाले हैं. दरअसल, आईसीसी ने इस टूर्नामेंट के लीग चरण के लिए 20 मैच अधिकारियों की घोषणा की है, जबकि सेमीफाइनल और फाइनल के लिए अधिकारियों की घोषणा टूर्नामेंट के दौरान की जाएगी.

बता दें कि, आईसीसी द्वारा जारी 16 अंपायरों की सूची में से 12 आईसीसी अंपायरों के एमिरेट्स एलीट पैनल के हैं. इसमें क्रिस्टोफर गैफनी (न्यूजीलैंड), कुमार धर्मसेना (श्रीलंका), मराइस इरास्मस (दक्षिण अफ्रीका), माइकल गफ (इंग्लैंड), नितिन मेनन (भारत), पॉल रीफेल (ऑस्ट्रेलिया), रिचर्ड इलिंगवर्थ (इंग्लैंड), रिचर्ड केटलबोरो ( इंग्लैंड), रॉडनी टकर (ऑस्ट्रेलिया), जोएल विल्सन (वेस्टइंडीज), अहसान रजा (पाकिस्तान) और एड्रियन होल्डस्टॉक (दक्षिण अफ्रीका) का नाम शामिल हैं. वहीं, चार अंपयार आईसीसी इमर्जिंग अंपायर पैनल के हैं जिसमें शर्फुद्दौला इब्ने शाहिद (बांग्लादेश), पॉल विल्सन (ऑस्ट्रेलिया), एलेक्स व्हार्फ (इंग्लैंड) और क्रिस ब्राउन (न्यूजीलैंड) का समावेश है.

गौरतलब है कि सूची में धर्मसेना, इरास्मस और टकर ने वर्ष 2019 विश्व कप फाइनल में भी अंपायरिंग की थी. दिग्गज अंपायर अलीम डार इस बार विश्व कप में अंपायरिंग नहीं करेंगे, क्योंकि उन्होंने इस वर्ष मार्च में एलीट पैनल से इस्तीफा दे दिया था. आईसीसी द्वारा टूर्नामेंट के लिए चुने गए रेफरियों की सूची में एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी जेफ क्रो (न्यूजीलैंड), एंडी पाइक्रॉफ्ट (जिम्बाब्वे), रिची रिचर्डसन (वेस्टइंडीज) और जवागल श्रीनाथ (भारत) शामिल हैं. क्रिकेट के महाकुंभ की शुरुआत पांच अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले से होगी. इस मैच के लिए मेनन और धर्मसेना मैदानी अंपायर होंगे. विल्सन टीवी अंपायर जबकि शर्फुद्दौला चौथे अंपायर होंगे जबकि पाइक्रॉफ्ट मैच रेफरी होंगे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें