अपनी दिनचर्या में हर दिन संतुलित आहार का सेवन करने से दिनभर शरीर और मन में ताजगी बनी रहती है. संतुलित आहार पोषण संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति भी करता है. खानेमें हरी साग-सब्जियां, फल-फूल, दूध-दही को शामिल करना चाहिए। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कार्बाेहाइड्रेट, वसा खनिज आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. छत्तीसगढ़ शासन द्वारा महिला बाल विकास विभाग के माध्यम से बच्चों और महिलाओं को पौष्टिक आहार मिले इसके लिए घर-घर में पोषण बाड़ी तैयार करवाई जा रही है. इसका लाभ परिवार के सभी सदस्यों को मिल रहा है. इसके साथ ही सुपोषित और विकसित छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सपना साकार होने लगा है.

छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अंतर्गत मिलने वाले अंडा, मिलेट, चिक्की और दलिया का भी उपयोग कर रहे हैं. वर्तमान में एक भी कुपोषित बच्चे नहीं हैं. गांव को कुपोषण से मुक्त करने में आंगनबाड़ी सहायिका रामदुलारी का विशेष सहयोग रहता है.

घर-घर में तैयार हो रही पोषण बाड़ी

जिला बीजापुर अंतर्गत एकीकृत महिला बाल विकास परियोजना बीजापुर सेक्टर के नयापारा नैमेड़ गांव के हर घर में पोषण बाड़ी बनाई तो केंद्र के सभी बच्चे कुपोषण से बाहर हुए. गांव के आंगनबाड़ी केंद्र में हरी साग सब्जियां लगाकर पोषण बाड़ी तैयार किया गया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कुपोषण को दूर करने के लिए हर घर में पोषण बाड़ी बनाने के लिए प्रोत्साहित भी कर रहे है. इसका साकारात्क परिणाम भी देखने को मिल रहा है.

बाड़ी बनाने किया जा रहा प्रेरित

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ज्योति पटेल द्वारा पोषण बाड़ी की हरी साग सब्जी को गर्म भोजन बच्चों और महिलाओं को खिला रही है. ज्योति पटेल अपने सेक्टर सुपरवाइजर के साथ हर हितग्राहियों के घर गृहभेंट करके पोषण बाड़ी बनाने और खान पान में हरी साग सब्जियों को शामिल करने प्रेरित भी करती है. आज बीजापुर के दूरस्थ अंचल गांव नैमेड़ नयापारा में हर हितग्राही के घर में पोषण बाड़ी बनी हुई है और नियमित अपने भोजन में हरी साग-सब्जियों का सेवन कर रहे हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें