जितेंद्र सिन्हा,राजिम. जिले के विकासखण्ड फिंगेश्वर के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बासनी में शिक्षकों की कमी से लगभग एक हजार स्कूली छात्र-छात्राओं ने शासन-प्रशासन के खिलाफ हल्ला बोल दिया है. आज सुबह बच्चे स्कूल पहुंचे. जहां उन्होंने शिक्षकों की कमी के कारण हो रही परेशानियों को लेकर स्कूल के गेट में ताला जड़ दिया. इस दौरान बच्चों ने शिक्षा मंत्री सहित शासन-प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. और हड़ताल पर बैठ गये है.

बासीन स्कूल के बच्चों ने बताया कि विगत 3 वर्षों से हाई व मिडिल स्कूल में शिक्षकों की कमी है, जिससे पढ़ाई में बाधा पहुंच रही है. बच्चों ने बताया कि कई बार जिम्मेदार अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों को समस्या से अवगत करवा चुके है. बावजूद आज तक शासन-प्रशासन के एक भी नुमाइंदे सुध लेने नहीं पहुंचे. जिसके कारण आज उन्हें हड़ताल करने मजबूर होना पड़ रहा है. और उन्होंने स्कूल में शिक्षको की कमी को दूर करने की मांग को लेकिन अनिश्चितकालीन हड़ताल कर दिया है.

 शिक्षा मंत्री के खिलाफ लगाए नारे

स्कूली बच्चे शिक्षकों की कमी को लेकर जम कर प्रदर्शन कर रहे है, बावजूद खबर कवरेज करते तक एक भी शासन व प्रशासन के जिम्मेदार छात्रों की सुध लेने नहीं पहुंचे. सिवाय ग्राम पंचायत बासीन के सरपंच के अलावा. यही वहज है कि शिक्षा मंत्री सहित जिले के शिक्षा अधिकारी और बड़े जनप्रतिनिधि के खिलाफ भी इन बच्चों ने जमकर नारेबाजी की. इस दौरान इन बच्चों ने चेतावनी दी है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती है तब तक वे हड़ताल वापिस नहीं लेगें.

इन विषयों के शिक्षकों की मांग

छात्रों ने बताया कि बासीन स्कूल में विगत 3 वर्षी से रसायन, जीवविज्ञान, लेखा शास्त्र, व्यवसाय, अंग्रेजी, विषयों के लिए शिक्षक नहीं है. जिससे वे समय पर अपना कोर्स पूरा नहीं कर पा रहे है. शिक्षक नहीं होने से उन्हें लगातार परेशान होना पड़ रहा है. और यही वजह है कि आज उन्होंने स्कूल में ताला जड़ते हुए शासन प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और हड़ताल पर बैठ गये है.

देखिए वीडियो…

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=sVnImmwDXVE[/embedyt]

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=W4-Cr7mpEQE[/embedyt]