दंतेवाड़ा. बारसूर थाना क्षेत्र के मुचनार घाट पर नाव पलटने से इंद्रावती नदी में डूबे सातों युवकों को रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाल लिया गया है. सप्ताहिक बाजार बारसूर से वापस अपने गांव कोड़नार व कौशलनार लौटते समय नाव पलट गई थी. इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. नाव में सवार युवकों का नदी पार करने के दौरान यह वीडियो शूट किया गया है.

एएसपी आरके बर्मन ने बताया कि सूचना मिली थी कि सात लोग नदी में डूब गए हैं. इसके बाद तत्काल पुलिस बल के साथ एसडीआरएफ नगर सेना एवं डीआरजी बस्तर फ़ाइटर्स की टीम खोजबीन करने में जुटी. सभी ग्रामीणों काे सुरक्षित निकाल लिया गया है. ये ग्रामीण कोडनार गांव के रहने वाले हैं. सभी बारसूर बाजार से घर की ओर लौट रहे थे. तभी नदी में नाव पलट गई थी.

मिली जानकारी के मुताबिक, तीन लोग नदी के बीच मजधार में पेड़ का सहारा लेकर जान बचाकर बैठे थे. मौके पर पुलिस अधीक्षक के साथ बल और बाढ़ बचाव राहत दल भी पहुंचा. दल ने लाइफ जैकट पहन कर उफनती नदी में स्टिर्म बोट उतारकर बीच मजधार में फसे तीनों युवकों को बचा लिया. दो लाेगों ने पहले ही नदी तैरकर पार कर लिया. लापता दो युवकों का भी सुरक्षिक्त रेस्क्यू कर लिया गया.

नगर पंचायत बारसूर में न गोताखोर न संसाधन

नदी में डूबे लोगों को बचाने के लिए 25 किमी दूर से बाढ़ बचाओ राहत दल की एचडीआरएफ की टीम पहुंची थी. बारसूर नगर पंचायत के पास न गोताखोर मौजूद हैं और न ही संसाधन हैं. इस रेस्क्यू को एक घंटा पहले शुरू हो जाना था पर दूरी की वजह से रेस्क्यू में देर हुआ. लोगों का कहना है, मूचनार और कदेनार घाट पर बरसात के समय अक्सर यह घटनाएं होती रहती है. बावजूद इसके प्रशासन ने बाढ़ बचाओ राहत दल का इंतजाम नहीं किया. न ही आसपास संसाधन मुहैया कराई गई.

देखें वीडियो –