आजकल ज्यादातर यंगस्टर्स और बच्चों को सनरूफ वाली कार (Sunroof Car) पसंद आती है, जिसमें वो सफर में कार से बाहर निकलकर मौसम का मजा ले सकें. ग्राहकों की डिमांड देखते हुए कई कार मेकर्स ने अपनी शानदार सनरूफ वाली कार मार्केट में लॉन्च की हैं.

आपको बता दें कि जिन कार में सनरूफ (Sunroof Car) होता है उनकी मेंटेनेंस रखना बेहद जरूरी होता है. कार के बाकी पार्ट्स की तरह सनरूफ को भी सर्विस की जरूरत होती है. यहां हम आपको सनरूफ केयर की कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप सनरूफ की मेंटेनेंस अच्छे से कर पाएंगे और नुकसान से भी बच जाएंगे.

मैन्युअल को फॉलो करें

सबसे पहली व जरूरी चीज सनरूफ को मेंटेन करने कि कंपनी द्वारा दिए गये ओनर मैन्युअल को फॉलो करें. इसकी मदद से आप सनरूफ का सही उपयोग व पूरी क्षमता को जान पायेंगे. वहीं अगर आप इसे फॉलो करेंगे तो सनरूफ का गलत तरीके से उपयोग नहीं करेंगे. कंपनी सनरूफ को लेकर सभी तरह की जानकारी प्रदान करती है ताकि ग्राहकों को इसे चलाने में किसी भी तरह की कोई भी परेशानी ना आये.

साफ सफाई रखें

सनरूफ की अंदर और बाहर दोनों साइड से समय-समय पर सफाई करते रहना चाहिए और सर्विस के समय इसे सर्विस सेंटर पर चेक भी करा लेना चाहिए. ताकि इसमें ओने वाली किसी भी परेशानी को समय से दूर किया जा सके. सनरूफ फीचर के लिए ये जरुरी है, कि इसे समय-समय पर प्रयोग करते रहना चाहिए. शुरुआत में तो इस फीचर का खूब यूज किया जाता है, बाद में काफी-काफी समय बाद इसका प्रयोग होने लगता है. जिससे इसकी मोटर खराब होने का खतरा बना रहता है.

रेग्युलर खोलते रहे

किसी भी अन्य उपकरण की तरह सनरूफ को भी प्रायः उपयोग करने की जरूरत है ताकि जानकारी रहे कि यह सामान्य रूप से काम करें. इसे खोल करके बंद करने से पता चलेगा कही कोई आवाज या समस्या तो नहीं आ रही.  बतातें चले कि अगर आप लंबे समय के बाद इसे सफर में खोलते है तो कोई छोटी सी समस्या बड़ी बन सकती है. जैसे कि हमनें बताया कि सनरूफ के आसपास धूल जम सकती है और ऐसे में इसे साफ़ करना जरूरी है.

सनरूफ पर न डालें लोड

ज्यादातर कार में सनरूफ बेहतर क्वालिटी के होते है लेकिन कई बार इस पर ज्यादा लोड डालने से ये खराब हो सकते हैं. ध्यान दें कि सनरूफ वाली कार बिना सनरूफ वाली कार की तुलना में ज्यादा लोड नहीं ले पाती है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें