Thali food price hike: मई के बाद से लगातार 3 महीने तक टमाटर की ऊंची कीमतों के कारण अगस्त महीने में शाकाहारी थाली की कीमत में 24 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. शाकाहारी थाली की कीमत पिछले साल अगस्त के मुकाबले 24 फीसदी महंगी हो गई है. वहीं, मांसाहारी थाली की कीमत में सालाना आधार पर 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. हालांकि, सितंबर में टमाटर की कीमत में भारी गिरावट के कारण दोनों तरह की थाली सस्ती होने की संभावना है.

शाकाहारी भोजन की थाली महंगी हो गई (Thali food price hike)

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स की मासिक ‘रोटी चावल रेट’ रिपोर्ट में कहा गया कि अगस्त 2023 में शाकाहारी थाली की कीमत में 24 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. यानी जो शाकाहारी थाली 300 रुपये में मिलती थी, वह अगस्त में बढ़कर 372 रुपये हो गई है. हालांकि, जुलाई के मुकाबले लागत में थोड़ी कमी आई है.

मांसाहारी थाली की कीमत में 13 फीसदी का इजाफा

रिपोर्ट में कहा गया है कि शाकाहारी थाली की कीमत अगस्त में उच्च आधार से महीने-दर-महीने आधार पर मामूली गिरावट आई और इस वित्तीय वर्ष में दूसरी बार वार्षिक आधार पर बढ़ी, मुख्य रूप से टमाटर की कीमतों में मजबूती के कारण, रिपोर्ट में कहा गया है. वहीं, मांसाहारी थाली की कीमत में सालाना आधार पर 13 फीसदी का इजाफा हुआ है. इसका मतलब है कि जो मांसाहारी थाली 300 रुपये में मिलती थी वह अगस्त में 339 रुपये में उपलब्ध हो गई है.

शाकाहारी थाली की कीमत में 24 प्रतिशत की वृद्धि में से 21 प्रतिशत अकेले टमाटर की कीमत के कारण है, जो साल-दर-साल 176 प्रतिशत बढ़कर अगस्त में 102 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. जबकि, पिछले साल अगस्त में यह 37 रुपये प्रति किलो थी.

सितंबर में थाली सस्ती होने का अनुमान है

रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर महीने में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह की थालियों की कीमतों में गिरावट आ सकती है क्योंकि टमाटर की खुदरा कीमत मासिक आधार पर आधी होकर 51 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. इसके अलावा 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत सितंबर में 1,103 रुपये से घटकर 903 रुपये हो गई है. इससे उपभोक्ताओं को अधिक राहत मिल सकती है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें