नई दिल्ली। G20 के आयोजन के जरिए दुनिया भारत की मेजबानी देख रही है. यहां आए मेहमानों को भारत का लजीज खाना भी काफी लुभा रहा है. G20 शिखर सम्मेलन में आए मेहमानों को हर राज्य का खाना पसोसा जाएगा. इसमें बिहार का लिट्टी चोखा, बाजरे के साथ बनी राजस्थानी दाल बाटी चूरमा, पंजाबी तड़का दाल, दक्षिण भारतीय व्यंजन उत्तपम और इडली, बंगाली रसगुल्ला, दक्षिण भारत का मसाला डोसा और मीठे में होगी जलेबी.

देसी स्ट्रीट फूड भारत में काफी फेमस है और भारत आए मेहमानों को भी इनका स्वाद पहुंचाया जाएगा. स्ट्रीट फूड की लिस्ट में हमेशा की तरह गोलगप्पा, दही भल्ला, समोसा, भेलपुरी, वड़ा पाव और चटपटी चाट शामिल है. इसके अलावा भी कई अन्य विकल्प होंगे जो कि देसी कई सारी रेसिपीज का फ्यूजन हो सकता है.

चांदी के बर्तनों में परोसा जायेगा खाना

G20 शिखर सम्मेलन में शामिल ही रहे मेहमानों को भारतीय व्यंजन सहित विभिन्न प्रकार की डिशे परोसी जायेंगी. मेहमानों को रात का खाना चांदी के बर्तनों में परोसा जाएगा. इसके लिए चांदी के बर्तनों का सेट तैयार किया गया है. जयपुर में आईआरआईएस मेटल वेयर कंपनी के 200 कारीगरों ने इन डिनर सेट को तैयार किया है.

जयपुर हाउस में होगा ग्रैंड लंच

रात्रिभोज के अलावा, जयपुर हाउस में आयोजित भव्य लंच (दोपहर का भोजन) भारत के प्राचीन शाकाहारी व्यंजन परोसे जाएंगे, जिसमें मिलेट को प्रमुखता दी गयी है.

मोटे अनाजों से बने व्यंजन होंगे खास

ये साल मोटे अनाजों का है और दुनिया इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स मना रही है. इसलिए, इस समिट में भी आपको मोटे अनाजों से बने समोसे, पराठे, खीर और हलवा परोसा जा सकता है. तो, उम्मीद करते हैं हमारे विदेशी मेहमानों को ये व्यंजन पंसद आए और इनका जायका हमेशा याद रहे.