सुरेन्द्र जैन, धरसीवां. शनिवार की शाम धरसीवां के कुथरेल में एक बड़ा हादसा टल गया. व्यस्त सड़क पर ओवर लोड ट्रेलर से टनों वजनी लोहे की क्वाइल के बंडल सड़क पर गिरने से दुपहिया चालक चपेट में आने से बाल-बाल बचे. सरपंच और ट्रेलर चालक के मुताबिक रैक पॉइंट सिलयारी से यह माल बजरंग पावर जा रहा था.

ग्राम पंचायत कुथरेल के सरपंच हेमन्त पाल ने बताया कि, सिलयारी रेलवे साइडिंग से हमेशा ओवर लोड वाहन उद्योगों का माल लाते और ले जाते हैं, जिससे अक्सर दुर्घटना की आशंका बनी रहती है. उन्होंने बजरंग पावर फैक्ट्री प्रबंधन को व्यक्तिगत रूप से कई बार बोला भी की. ज्यादातर ग्रामीण पैदल साइकिलों से और बाइकों से आना जाना करते हैं. ओवर लोड किसी भी दिन बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकता है, लेकिन कभी उनकी बात को प्रबंधन ने गंभीरता से नहीं लिया और शनिवार को एक बड़ा हादसा टल गया.

सरपंच हेमन्त पाल ने आगे बताया कि, रैक पॉइंट से ट्रेलर क्रमांक CG 22 J 7372 कई टन वजनी क्वाइल के बंडल लेकर बजरंग पावर फैक्ट्री किरणा जा रहा था. तभी कुथरेल के पास ट्रेलर से बंडल सड़क पर गिरा. गनीमत यह रही कि, क्वाइल के बंडल की चपेट में कोई वाहन या ग्रामीण नहीं आया वरना बड़ा हादसा हो जाता.


रोजाना लगते हैं 3-4 राउंड
ट्रेलर चालक अविनाश चौहान ने बताया कि, सिलयारी रेलवे की साइडिंग से रोजाना तीन चार राउंड बजरंग पावर फैक्ट्री तक लगते हैं. एक क्वाइल के बंडल का बजन 30 टन होता है. दो क्वाइल एक राउंड में ले जाते हैं. साथ ही ड्रावर ने इस बात को स्वीकार किया कि, ओवर लोड वाहन लेकर जाते हैं, दोनो क्वाइल का वजन लगभग 60 टन बताया जा रहा है.

धंस गई सड़क
क्वाइल का वजन कितना भारी है, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि, जिस जगह पक्की डामरीकृत सडक़ पर क्वाइल का बंडल गिरा उतनी सड़क धंस गई और वहां गड्डा बन गया. यदि इसकी चपेट में कोई आ जाता तो उसकी चटनी बनना तय था.

जानकारी नहीं
इस संबंझ में धरसीवां टीआई शिवेंद्र सिंह राजपूत से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि, अभी तक उन्हें ऐंसी घटना की जानकारी नहीं मिली है. वहीं इस संबंध में जब सिलयारी चौकी प्रभारी से जानकारी लेने के लिए कॉल किया तो उन्होंने कॉल ही रिसीव नहीं किया.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें