हमारे देश में तमाम तरह के स्वाद पाए जाते हैं. स्वाद की इतनी वैरायटी है कि चाहे कोई कितना ही खाने का शौकीन हो या घूमने वाला हो वह हर टेस्ट नहीं ले सकता. किसी को मीठा बहुत पसंद आता है, तो कोई नमकीन पर फिदा है. आज हम बात कर रहे हैं सोहन हलवा की, जो एक पारंपरिक मिठाई है. यह मैदा, दूध और मेवा को मिलाकर तैयार की जाती है. हालांकि इसे बनाने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है, लेकिन इसे खाने के बाद आपको लगेगा की मेहनत का फल मिल गया. इसकी मिठास ऐसी है कि लंबे समय तक यह दिलो दिमाग पर छाई रहती है. तो आइए जानते हैं सोहन हलवा बनाने की विधि. Read More – Priyanka Chahar Choudhary ने देसी लुक के बाद लगाया ट्रेडिशनल का तड़का, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने …

सामग्री

मैदा – 1/2 किलो
चीनी – 1/2 किलो
बादाम – 1/4 किलो
घी – 1/2 किलो
दूध – 1 कप
पिस्ता – 100 ग्राम
किशमिश – 5-6
काजू – 5-7
हरी इलायची – 50 ग्राम

विधि

  1. सबसे पहले करीब एक लीटर पानी गरम कर लें. फिर इसमें चीनी डालें और इसे कुछ देर पकने दें. अब इसमें एक कप दूध डाल दें. इसे एक बार फिर 5 मिनट के लिए उबाल लें. Read More – भूलकर भी पर्स में न रखें ये चीजें, वरना हमेशा बनी रहेगी आर्थिक तंगी …
  2. अब कोई कपड़ा लेकर उसमें इसे छान लें. बचे हुए पानी और चाशनी को मिला लें. मैदा को थोड़े पानी में घोल लें और इसे हल्कील आंच पर पकाते रहें.
  3. जब मैदा गाढ़ी होने लगेगा, फिर इसमें एक बड़ा चम्मच घी डाल दें. इसको चलाते समय घी डालते रहेंगे तो यह बर्तन में चिपकेगी नहीं और स्वादद भी बढ़ेगा.
  4. अब चेक करें कि घी इस मिश्रण से अलग दिखाई दे रहा है या नहीं. अगर हां, तो मान लें कि यह तैयार हो चुका है. इसमें बादाम, पिस्ता और हरी इलायची डाल दें. इसके बाद इस मिश्रण को किसी ट्रे में घी लगाकर उसमें हलवा को चम्मच से फैला दें.
  5. इसे बादाम, पिस्ता आदि से सजाएं. ठंडा होने के बाद इसके पीस काट लें. यह सर्व करने के लिए तैयार है.