हर घर में खाने में चावल तो बनता ही है क्योंकि कई लोगों को चावल खाना बेहद पसंद होता है, और चावल खाए बिना उनका पेट ही नहीं भरता है. अधिकतर भारतीय घरों में तो यह आपको रोजाना खाने के लिए मिल जाता है. लेकिन चावल बनाते वक्त अगर यह ज्यादा पक जाते हैं तो इसका स्वाद बदल जाता है और लोगों को खाने में मजा भी नहीं आता. अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है या हो जाता है तो आप फिकर मत कीजिए. आज हम आपको ज्यादा पके हुए चावल से बनने वाली एक शानदार डिश के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से बना सकते हैं और यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट बनती है. ऐसे में घर वालों को यह डिश काफी पसंद आएगी। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी.

बना सकते हैं कई तरह के डिश

कई बार चावल ज्यादा पक जाता है तो लोग उसे फेंक देते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. आप इससे स्वादिष्ट डिश बना सकते हैं. ये काफी ज्यादा हेल्दी और टेस्टी बनती है. आप इससे पकोड़े, उत्तपम, डोसा, खीर आदि चीज़ें बना सकते हैं. चलिए जानते है कैसे ? Read More – Priyanka Chahar Choudhary ने देसी लुक के बाद लगाया ट्रेडिशनल का तड़का, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने …

पकोड़े बनाएं

पके हुए चावल से आप पकोड़े बना सकते हैं. इसके लिए आपको चावल को पीस लेना है. उसके बाद उसमें स्वाद अनुसार आपको आप प्याज, मिर्ची, धनिया और मसाले मिक्स करना है और इसे तल कर सर्व करना है. ये वाकई बेहद ही टेस्टी और क्रिस्पी बनेंगे.

उत्तपम बनाएं

इसके अलावा आपने अभी तक उत्तपम बनाने के लिए सूजी और उड़द से बनाए हुए उत्तपम खाए होंगे लेकिन आप चावल से भी इसे बना सकते हैं. पके हुए चावल को पीसकर बेटर बना कर आप इसमें सब्जियां काट कर मिला ले उसके बाद उत्तपम बना कर हरी चटनी से इसे खाए.

डोसा बनाएं

पके हुए चावल की मदद से आप डोसा बना सकते हैं. इसके लिए भी आपको चावल को पीसना होगा और इसका बेटर तैयार कर के इससे डोसा तवा में फैलाकर बना सकते हैं. इसे आप नारियल चटनी या सांभर के साथ खा सकते हैं. Read More – भूलकर भी पर्स में न रखें ये चीजें, वरना हमेशा बनी रहेगी आर्थिक तंगी …

खीर बनाएं

आप पके हुए चावल से खीर बना कर खा सकते हैं. इसके लिए आप दूध और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर उसकी खीर बना ले और इसे सर्व करें. ये बहुत ही टेस्टी लगती है.

कर्ड राइस बनाएं

वहीं आप साउथ ही फेमस डिश भी इससे बना सकते हैं. इसके लिए आप पके हुए चावल में दूध, क्रीम, दही के साथ मसाले मिलाकर कर्ड राइस को टेस्टी बनाया जा सकता है.

पापड़ बनाएं

साथ ही आप चावल में मसालें मिलाकर उन्हें पॉलीथीन या कपड़े पर पापड़ की शेप में सुखा लें. घर के ये पापड़ बहुत टेस्टी बनेंगे.