Bharat Mandapam : जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के लिए दिल्ली के प्रगति मैदान में बने जिस भारत मंडपम (Bharat Mandapam) की पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है और इसकी खूबसूरती के लोग कायल हुए है. उसकी अनूठे वास्तु और अद्भुत शिल्प संरचना को डिजाइन करने वाले के बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे.

मंडपम के जरिए पूरी दुनिया के बीच भारतीय वास्तुकला का लोहा मनवाने वाला शख्स चकिया चंदौली उत्तर प्रदेश के रहने वाले है. दीवारों, खंभों से लेकर कन्वेशन हॉल और प्रदर्शनी प्वाइंट तक की परिकल्पना कुलभास्कर इंटर कॉलेज से 12वीं तक की पढ़ाई करने वाले तारिक मुजीब सिद्दीकी ने की है. भारत मंडप की डिजाइन के पीछे की सोच और सपने को धरातल पर उतारने में तारिक मुजीब सिद्दीकी (Tariq Mujeeb Siddiqui) को आठ साल लगे हैं. डायरेक्टर तारिक प्रगति मैदान में 82 एकड़ क्षेत्रफल में भारत मंडपम को डिजाइन करने के अवसर को अपने जीवन का सौभाग्य मानते हैं.

आर्कोप एसोसिएट्स प्राइवेट लिमिटेड के एसोसिएट डायरेक्टर तारिक मुजीब ने बताते हैं कि पहली बार भारत मंडपम परियोजना के लिए नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी ऑफ इंडिया( एनबीसीसी) की ओर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की गई. यह प्रतियोगिता प्रगति मैदान के पुनवर्विकास के लिए कराई गई. कहा गया था कि प्रगति मैदान में एक ऐसा एग्जीविशन सेंटर और कन्वेंशन हॉल बनाना है. जहां भविष्य में भारत सरकार जी-20 शिखर सम्मेलन कराना चाहती है. इस घोषणा के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इस प्रतियोगिता में विश्व की मशहूर आठ कंपनियों ने हिस्सा लिया. इसमें प्रतिभाग करने वाली कंपनियों के साथ शर्त थी कि एक भारतीय कंपनी भी उनके साथ रहेगी. इसके एदास सिंगापुर के साथ तारिक की कंपनी मेसर्स आर्कोप एसोसिएट्स ने इसमें हिस्सा लिया. तारिक बताते हैं कि काम बहुत चुनौतीपूर्ण था.

सबसे बड़ी समस्या थी कि भारत में पहली बार इस आयोजन के लिए डिजाइन तैयार करनी थी. इसलिए पूर्व में जहां जी-20 शिखर सम्मेलन हुए थे, वहां का दौरा उन्होंने अपनी टीम के साथ किया. इसके बाद तारिक अपने सहयोगी संजय सिंह समेत 15 सदस्यी वास्तुकारों की टीम के साथ भारत मंडपम को तैयार करने में जुट गए. इस इमारत को G-20 (G20 Summit) के आयोजन को ध्यान में रखते हुए भारतीय संस्कृति और विरासत को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने के लिए डिजाइन किया गया.

क्या है भारत मंडपम? (Bharat Mandapam)

भारत मंडपम, नई दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित एक अत्याधुनिक कन्वेंशन सेंटर है. जिसको देश में होने वाले बड़े आयोजनों के लिए डिजाइन किया गया है. जिसका उद्घाटन पीएम मोदी ने किया था. भारत मंडपम को एक राष्ट्रीय परियोजना के रूप में विकसित किया गया है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें