नई दिल्ली . दिल्ली में पिछले साल की तरह इस वर्ष भी दिवाली पर पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लागू रहेगा. इस संबंध में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सरकार ने उत्पादन भंडारण बिक्री (ऑनलाइन बिक्री सहित) और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है. दिल्ली पुलिस को इसके लिए लाइसेंस की अनुमति न देने के निर्देश जारी किए गए हैं.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पिछले कुछ सालों की तरह इस बार भी देश की राजधानी में पटाखों पर रोक जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि यह प्रतिबंध केवल पटाखों के जलाने पर ही नहीं, बल्कि उसके निर्माण और बिक्री पर भी रहेगा. यानी दिल्ली के सीमा क्षेत्र में पटाखों के निर्माण, बिक्री और उसके उपयोग सभी पर रोक पहले की तरह जारी रहेगा. ऐसा करने वालों के खिलाफ नियमानुसर कार्यावाही की जाएगी.

स्वास्थ्य मानकों के लिहाज से बैन जरूरी

दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि पटाखों पर प्रतिबंध से प्रदूषण में लगातार गिरावट आई है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मानकों खासकर बुजुर्गों और बच्चों पर पड़ने वाले असर को देखते हुए भी ऐसा करना जरूरी है. दिल्ली प्रदूषण को लेकर स्थिति अभी ठीक नहीं है. यही वजह है कि दिल्ली में सर्दियों के मौसम में पटाखों पर प्रतिबंध जारी रहेगा.