स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय टीम (Indian cricket team) के मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) पिछले कुछ समय से चोटों से परेशान हैं. लंबे ब्रेक के बाद दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को भारत की एशिया कप (Asia Cup 2023) टीम में जगह मिली और दो सितंबर को पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ बारिश के कारण रद्द हुए मैच में उन्होंने बल्लेबाजी भी की थी. हालांकि, रविवार को भारत-पाकिस्तान सुपर-4 मैच से ठीक पहले उनके पीठ में ऐंठन के कारण उन्हें अंतिम एकादश से बाहर बैठने पर मजबूर कर दिया. उनकी जगह केएल राहुल (KL Rahul) को टीम में जगह दी गई.

बता दें कि, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने पाकिस्तान के खिलाफ सुपर-4 मुकाबले में टॉस के समय अंतिम एकादश में दो बदलावों किए. इसमें अय्यर की जगह राहुल को और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की जगह जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को शामिल किया गया. पीठ की सर्जरी के बाद करीब छह महीने बाद अय्यर ने वापसी करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ दो सितंबर को 14 रनों की पारी खेली, लेकिन बारिश के कारण रद्द हुए उस मैच में उन्हें फील्डिंग नहीं करनी पड़ी. नेपाल (IND vs NEP) के खिलाफ अय्यर ने पूरी पारी के दौरान क्षेत्ररक्षण करते हुए दिखे, लेकिन उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला. अय्यर की चोट से ऐसा प्रतीत होता है कि उनका शरीर अब भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव झेलने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं हैं.

गौरतलब है कि अय्यर के चोटिल होने पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) नाखुश नजर आए. उन्होंने कहा कि ऐसा है, तो मैं सिर्फ उनकी फिटनेस को लेकर उत्सुक हूं. वह लंबे समय से बाहर रहे हैं. अब उनकी पीठ में ऐंठन हो गई है. अगर कप्तान और टीम प्रबंधन के लिए ऐसे मुद्दे हैं तो आपको खिलाड़ियों पर गौर करना शुरू करना होगा. अय्यर की चोट कप्तान रोहित और कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के लिए भी टेंशन की बात है, क्योंकि उन्होंने इस खिलाड़ी की वापसी के बाद से ही उनका नाम नंबर-4 के लिए तय कर दिया था.

क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) में अब एक महीने से भी कम का समय बचा है, ऐसे में अय्यर की ताजा चोट ने टीम मैनेजमेंट की टेंशन बढ़ा दी है. सवाल ये है कि क्या वे विश्व कप में नंबर-4 पर अय्यर जैसे फिटनेस से जूझ रहे बल्लेबाज को आजमाएंगे या फिर तिलक वर्मा (Tilak Varma) और संजू सैमसन (Sanju Samson) जैसे खिलाड़ियों को मौका देंगे. भारत ने विश्व कप के लिए अपनी संभावित टीम घोषित कर दिया है लेकिन उसके पास 27 सितंबर तक इसमें बदलाव का मौका है. ऐसे में भारतीय टीम तिलक या फिर सैमसन जैसे खिलाड़ियों को भी शामिल किया जा सकता है. भारत विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के खिलाफ आठ अक्टूबर को होने वाले मैच से अपने अभियान की शुरुआत करेगा.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें