नई दिल्ली. जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने आए विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों के लिए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के बेहद पुख्ता बंदोबस्त किए थे. इनके होटल में ठहरने से लेकर विभिन्न जगहों पर जाने के लिए सीक्रेट कोड रखे गए थे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जिस होटल में ठहरे थे, उसे पंडोरा नाम दिया गया और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जिस होटल में ठहरे थे, उसका कोड समारा था.

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि विदेशी मेहमानों की सुरक्षा बड़ी चुनौती थी. लगभग छह माह तक पुलिस तैयारी में जुटी रही. इसके लिए सुरक्षा कोड का इस्तेमाल किया गया, ताकि विदेशी मेहमानों की पहचान न हो सके. अगर कोई वायरलेस सेट पर उनकी आवाजाही के बारे में सुन भी ले तो उसे यह भनक नहीं लगे कि कौन वीवीआईपी किस जगह जा रहा है. इसके लिए न केवल वीवीआईपी बल्कि उनके होटल से लेकर जाने के गंतव्य स्थान तक का कोड दिया गया. सूत्रों ने बताया कि राजघाट को रूद्रपुर नाम दिया गया और प्रगति मैदान स्थित आयोजन स्थल का नाम निकेतन रखा गया.

ली-मेरिडियन होटल को महाबोधी, जबकि ताज मान सिंह होटल का पेरामाउंट नाम दिया गया था. इसी तरह अन्य होटलों और एयरफोर्स स्टेशन पालम को भी अलग-अलग कोड नाम दिए गए. इसके अलावा विदेशी मेहमानों के घूमने वाली जगहों को भी कोड नाम दिया गया.