हिंदी यह केवल भाषा ही नहीं इसे मां का दर्जा भी दिया गया है. बड़े-बड़े साहित्यकारों ने अपनी रचनाओं में हिंदी को मां कह करके पुकारा है. हिंदी भाषा को और समृद्ध बनाने के लिए भारत में प्रतिवर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. हिंदी को विश्व आर्थिक मंच की गणना के अनुसार विश्व की दस शक्तिशाली भाषाओं में से एक माना गया है. यह दिन पूरे भारत में खासतौर से हिंदी भाषी क्षेत्रों के लिए बहुत महत्व रखता है. इस साल हिंदी को और खास बना दिया है. इन दो विदेशी मेहमानों ने सोशल मीडिया पर नाइजीरिया के इस युवक की फराटेदार हिंदी और चीन से आई मीरा की हिंदी सुनकर हर कोई दंग रह जाता है.

गली पर भी लोगों को आती है हंसी

मूल रूप से नाइजीरिया के रहने वाले अगु स्टेनली नामक युवक इन दिनों भारत में सोशल मीडिया सेंसेशन बन गए हैं. इसका कारण यह है कि जिस अंदाज में वह फर्राटेदार तरीके से हिंदी बोलते हैं, वह नजारा देखने लायक होता है. नाइजीरिया के अगु साल 2019 के अगस्त महीने में भारत आए थे. यहां आने के बाद वह लखनऊ स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी में बी-फार्मा करने पहुंचे. यह आने के बाद वह यहीं के लोगों की तरह हिंदी बोलने लगे. उनके इसी अंदाज ने उन्हें सोशल मीडिया पर खूब वायरल कर दिया. यहां तक की उनके गाली देने के अंदाज से भी लोगों को बुरा नहीं लगता. उतनी ही हंसी आती है. बता दें कि नाइजीरिया के अगु ने बीते दिनों भाजपा सांसद और भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार मनोज तिवारी के गाने ‘भोजपुरिया डॉन’ पर मीम बनाया था, जिसने सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां लूटीं. Read More – भूलकर भी पर्स में न रखें ये चीजें, वरना हमेशा बनी रहेगी आर्थिक तंगी …

‘चीन की मीरा’

कुछ इसी अंदाज में छाई हुई है हिंदी के प्रति समर्पण रखने वाली चीन की एक लड़की मीरा. चीन की नागरिक मीरा चीन के पेइचिंग शहर में रहती हैं. साल 2017 में उन्होंने चीन में ही अपनी यूनिवर्सिटी में हिंदी भाषा का कोर्स किया था. उन्हें मीरा नाम उसी टीचर ने दिया, जिन्होंने मीरा को हिंदी सिखाई. चीन की मीरा को हिंदी से इतना प्रेम हुआ कि वह हिंदी और बेहतर तरीके से सीखने के लिए 4 साल पहले दिल्ली चली आई और जेएनयू में एडमिशन लिया. जेएनयू में 1 साल का हिंदी भाषा में मीरा ने डिप्लोमा का कोर्स भी किया है. जेएनयू में पढ़ाई के दौरान मीरा ने दिल्ली को अच्छे से समझा और काफी पसंद भी किया.

दिल्ली से 35 साड़ियां खरीदी

मीरा के सोशल मीडिया पर लगभग 6 मिलियन फॉलोअर हैं जो उनकी हिंदी को बहुत पसंद करते हैं. मीरा अक्सर वीडियो साड़ी और सूट पहनकर ही बनाती हैं. खुद को ‘चीन की मीरा’ कहने वाली ये लड़की भारतीयों के ही जैसी शुद्ध हिंदी बोलती हैं. मीरा की खास बात ये है कि भारतीय संस्कृति पर वीडियोज बना-बनाकर उनके सोशल मीडिया पर खासी फैन फॉलोइंग हो गई. मीरा ने मीडिया को बताया कि उन्हें ‘भारतीय परिधान’ बेहद पसंद हैं. उन्होंने दिल्ली से करीब 35 साड़ियां खरीदी हैं. Read More – Priyanka Chahar Choudhary ने देसी लुक के बाद लगाया ट्रेडिशनल का तड़का, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने …

अवार्ड भी मिल चुका है मीरा को

चलते-चलते आपको मीरा की एक इच्छा भी बता दें, वो चाहती हैं कि चीन और भारत के लोगों के बीच में मेल-मिलाप और बढ़ना चाहिए जिससे दोनों देशों के रिश्ते और भी मजबूत हों. मीरा के इसी जज्बे के चलते उन्हें भारतीय दूतावास की ओर से चीन-भारत मैत्री राजदूत के अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है.