शब्बीर अहमद, भोपाल। दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक खत्म हो गई है। सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई है कि सिंगल नाम वाली 160 सीटों पर सहमति बनी है। बैठक में सिटिंग एमएलए और तीन बार की हारी हुई सीटों पर प्रत्याशी लगभग तय हो गए हैं। इसके साथ ही दो नामों के पैनल वाली सीटों पर भी चर्चा की गई है।

दरअसल, मंगलवार को दिल्ली में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई। जिसमें 100 सीटों पर प्रत्याशी चयन को लेकर चर्चा हुई। वहीं आज बुधवार को फिर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग हुई। जिसमें स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों से वन टू वन चर्चा की गई। बीजेपी के कब्जे वाली 66 सीटों की अलग सूची बनाई गई है।

दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक: 100 सीटों पर हुई चर्चा, आज फिर होगी मीटिंग, इनका टिकट लगभग तय

बताया गया कि आज की बैठक में कुल 160 सीटों पर सहमति बनी है। सिंगल नाम वाली 160 सीटों पर प्रत्याशी लगभग तय है। सिटिंग MLA और 3 बार की हारी हुई सीटों पर नाम तकरीबन फाइलन माने जा रहे हैं। वहीं दो नामों के पैनल वाली सीटों पर भी चर्चा की गई है।

CEC लेगी अंतिम फैसला

स्क्रीनिंग कमेटी की रिपोर्ट पर अब कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति अंतिम फैसला लेगी। वहीं कांग्रेस पार्टी भाजपा उम्मीदवारों की दूसरी सूची का भी इंतजार कर रही है। फिलहाल कांग्रेस टिकट घोषित करने में कोई जल्दबाजी नहीं करेगी। कांग्रेस को डर है कि जल्द प्रत्याशी घोषित किये तो नाराज दावेदार नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कल हुई बैठक में बना क्राइटेरिया

कांग्रेस में टिकट को लेकर क्राइटेरिया बनाया गया है। 5 हजार से हारने वाले नेताओं को टिकट मिल सकता है। 5 हजार से पिछला चुनाव हारने वाले नेताओं के जातिगत और सर्वे को देखा जाएगा। 20 हजार से ज्यादा से चुनाव हारने वाले को टिकट नहीं दिया जाएगा। वहीं लगातार तीन चुनाव हारने वाले नेता भी टिकट की दौड़ से बाहर होंगे। युवा, महिला और नए चेहरों को मौका दिया जा सकता हैं। जानकारी के मुताबिक, सबसे पहले गैर विवादित सीट के टिकट आ सकते हैं।

जन आशीर्वाद यात्रा में उतरेंगे स्टार: स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल, पुष्कर धामी, हिमंत बिस्वा, देवेंद्र फडणवीस आएंगे एमपी, बीजेपी ने जारी किया शेड्यूल

इनके नाम लगभग तय

छिंदवाड़ा से कमलनाथ, लहार से डॉ गोविंद सिंह, राघौगढ़ से जयवर्धन सिंह, सोनकच्छ से सज्जन सिंह वर्मा, खिलचीपुर से प्रियव्रत सिंह, तेंदूखेड़ा से संजय शर्मा, जबलपुर पश्चिम से तरुण भनोट, जबलपुर पूर्व से लघन घनघोरिया, जबलपुर उत्तर से विनय सक्सेना, बरगी से संजय यादव, ग्वालियर पूर्व से डॉ सतीश सिकरवार, पिछोर से केपी सिंह, सिंहावल से कमलेश्वर पटेल का नाम फाइनल माना जा रहा है।

MP Election: आज आ सकती है बीजेपी की दूसरी लिस्ट, केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में लगेगी नामों पर अंतिम मुहर

वहीं चंदेरी से गोपाल सिंह, राजपुर से बाला बच्चन, डिंडोरी से ओंमकार सिंह मरकाम, कालापीपल से कुणाल चौधरी, आगर से विपिन वानखेड़े, भितरवार से लाखन सिंह यादव, राउ से जीतू पटवारी, महेश्वर से डॉ विजयलक्ष्मी साधौ, इंदौर एक से संजय शुक्ला, गंधवानी से उमंग सिंघार, कसरावद से सचिन यादव, खरगोन से रवि जोशी, भीकनगांव से झूमा सोलंकी, मुलताई से सुखदेव पांसे, बैतूल से निलय डागा, लांजी से हिना कांवरे, निवास से अशोक मर्सकोले, मुरैना से राकेश मावई और पुष्पराजगढ़ से फुंदेलाल मार्कों का नाम लगभग तय माना जा रहा है।

CONGRESS

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus