इलेक्ट्रिक वाहन की दिग्गज कंपनी Tesla Inc (टेस्ला इंक) इस साल भारत से करीब 1.7 से 1.9 अरब डॉलर (14,100 करोड़ से 15,700 करोड़ रुपये) तक के ऑटो कंपोनेंट्स खरीदने की योजना बना रही है. वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को नई दिल्ली में एक ऑटो सम्मेलन में यह जानकारी दी. पीयूष गोयल ने कहा कि टेस्ला (Tesla) ने पिछले साल भी भारत से करीब 1 अरब डॉलर के ऑटो पार्ट्स खरीदे थे और इस साल टेस्ला को किया जाने वाला निर्यात करीब दोगुना हो सकता है.

पीयूष गोयल ने ऑटोमोटिव कॉम्पोनेंट मैन्युफैक्चर्रस एसोसिएशन (ACMA) के सालाना बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि टेस्ला द्वारा किया जाने वाला इंपोर्ट पिछले साल के मुकाबले दोगुना रहने वाला है. उन्होंने बताया कि टेस्ला ने पिछले साल एक बिलियन डॉलर का ऑटो पार्ट्स इंपोर्ट किया था. लेकिन मौजूदा साल में कंपनी अपने इंपोर्ट को बढ़ाकर 1.7 से 1.9 बिलियन करने जा रही है. रॉयटर्स के रिपोर्ट के मुताबिक पीयूष गोयल ने कहा कि मेरा मानना है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल ही भविष्य है. उन्होंने कहा कि हमें इसे आकर्षित करना चाहिए. देश के जीडीपी में 2.3 फीसदी हिस्सेदारी स्थानीय ऑटो कॉम्पोनेंट्स इंडस्ट्री का है. 2025 तक ऑटो कॉम्पोनेंट्स के मामले में भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर होगा.

टेस्ला भारत में निवेश करना चाहती है लेकिन इलेक्ट्रिक व्हीकल इंपोर्ट पर अभी 100 फीसदी टैक्स लगता है. टेस्ला भारत में निवेश से पहले इसे घटाने की मांग कर रही है. लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सरकार का इलेक्ट्रिक व्हीकल पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने का कोई इरादा नहीं है.

गोयल ने कहा कि 2030 तक उपभोक्ताओं के लिए इलेक्ट्रिक वाहन (EV) खरीदने के लिए एक मजबूत आर्थिक स्थिति होगी और यूरोपीय संघ के साथ बातचीत “अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है’ यह समझने के लिए कि कार्बन सीमा कर भारतीय विनिर्माण को कैसे प्रभावित करेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले महीने टेस्ला के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंत्री से मुलाकात की, जिसमें भारत में एक फैक्ट्री बनाने में रुचि थी, जो 24,000 डॉलर (करीब 20 लाख रुपये) की कीमत वाला एक कम लागत वाला इलेक्ट्रिक वाहन (EV) का उत्पादन करेगा, जो टेस्ला के मौजूदा एंट्री-लेवल मॉडल की तुलना में लगभग 25 प्रतिशत सस्ता है. यह भारतीय बाजार और निर्यात दोनों के लिए होगा.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें