भुवनेश्वर. ओड़िशा कैबिनेट ने शुक्रवार को कुल 19 प्रस्तावों को मुहर लगाई है. जिसमें LAccMI योजना भी शामिल है. LAccMI योजना ग्राम पंचायतों को शहरी क्षेत्र से जोड़ने के लिए विश्वसनीय और सस्ती बस सेवा प्रदान करेगा. पंचायत स्तर से राज्य की राजधानी तक राज्य भर में एक निर्बाध सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क को स्थापित करना इस योजना का मूल उद्देश्य है.

इस योजना का पूरा नाम लोकेशन एक्सेसिबल मल्टी-मोडल इनिशिएटिव है. जिसे संक्षेप में LAccMI योजना कहा जाता है. 2023-24 से 2025-26 तक बस संचालन के पहले तीन वर्षों में परियोजना की लागत लगभग 3,178 करोड़ रुपये होने का सरकार ने अनुमान लगाया है.

इस योजना के तहत राज्य भर के सभी ग्राम पंचायतों, ब्लॉक मुख्यालयों, जिला मुख्यालयों, प्रमुख शहरों और आर्थिक केंद्रों को जोड़ने के लिए बस संचालन की योजना बनाई गई है. योजना के तहत लगभग 1000 बसों को सड़क पर उतारा जाएगा. योजना का कार्यकाल 10 वर्षों के लिए होगा जिसे 2 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है.

इस योजना के तहत ‘जगन्नाथ एक्सप्रेस’ जिला मुख्यालयों को भुवनेश्वर या पुरी से भुवनेश्वर के माध्यम से जोड़ेगी और ‘LAccMI’ एक्सप्रेस जिला मुख्यालयों और प्रमुख शहरों के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करेगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें