पुरुषोत्तम पात्रा,गरियाबन्द. नेशनल हाइवे के गौरघाट के पास पेड़ गिरने से पिछले 20 घण्टे से सड़क जाम होने से दोनों ओर 100 से भी ज्यादा गाड़ियों की कतार लग गई है. जिससे यात्रियों और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अत्याधुनिक उपकरण के अभाव में प्रशासन लाचार दिख रही. मौके पर 5 विभाग के दो दर्जन अधिकारी कर्मचारी मौजूद है. उन्होंने स्वीकार किया है तकनीकी अभाव के कारण रास्ता साफ करने में देरी हो रही है.

दरअसल बीते दिनों दोपहर 2 बजे के आसपास नेशनल हाइवे 130 सी में गौरघाट के पास विशालकाय पीपल का पेड़ गिर जाने से जाम लग गया. जाम होते ही जिला प्रशासन पेड़ को रास्ते से हटाने में जुट गए. जिसके बाद आनन-फानन में मैनपुर तहसीलदार को नोडल अधिकारी बनाकर पांच विभाग को मौके पर भेजा गया है. विभाग कल से रास्ता की बहाली में जुटी हुई है, लेकिन 20 घण्टे बाद भी पेड़ का 10 फीसदी हिस्सा काटा नहीं जा सका है.

अधिकारियों के पास अत्याधुनिक उपकरण आभाव

वाहनों की कतार लगने से लोगों के आने-जाने का रास्ता बंद हो गया है. लोगों को परेशानी हो रही है. बड़े वाहन बुधवार से सड़कों पर खड़े है.  लोग परेशान होकर पैदल ही रास्ते पर चल रहे है. दर्जन भर अधिकारी तो मौके पर मौजूद उनके पास काम करने के लिए मजदूर भी है. जो कुल्हाड़ी व आरी से पेड़ को काटने का प्रयास कर रहे है. मौके पर तैनात नोडल अधिकारी ने भी माना है कि अत्याधुनिक उपकरण के अभाव उन्हें जल्द रास्ता साफ करने में दिक्कत हो रही है.

पहले भी नेशनल हाईवे पर लग चुका है जाम

बता दें कि जिले में इस तरह के आपदा से निपटने के लिए कोई भी मशीनरी उपलब्ध नहीं है. इससे पहले भी नेशनल हाईवे में सात बार से ज्यादा जाम लग चुका है. जुगाड़ की व्यवस्था और पुलिस की मदद से पहले किसी तरह से हटाया जाता रहा है. लेकिन अभी गिरा पीपल का पेड़ पुराना व बड़ा होने के कारण हटाने में प्रशासन को पसीना बहाना पड़ रहा है.

देखिए तस्वीरें…