Rajasthan News: झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र की कालवाड़ पंचायत समिति में आज शनिवार को बहुद्देशीय पशु चिकित्सालय के भवन हेतु भूमि पूजन एवं शिलान्यास , कालवाड़ एवं जोबनेर पशु एम्बुलेंस का शुभारंभ तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कालवाड़ के ओपीडी का शुभारंभ सहित अनेक विकास कार्यों के शुभारंभ के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया एवं चिकित्सा मंत्री परसादीलाल मीना ने जयपुर के कालावाड़ में बहुद्देशीय पशु चिकित्सालय का शिलान्यास किया। इस अवसर पर विधायक स्थानीय क्षेत्र  योजना के अंतर्गत कालावाड़ एवं जोबनेर के लिए दो पशु एंबुलेंस निःशुल्क सेवा की शुरूआत की गई। इस अवसर पर कालावाड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ओपीडी का शुभारंभ भी स्वास्थ्य मंत्री ने किया। इसके अलावा जेडीए के सहयोग से  आठ सड़कों निर्माण कार्यों का भी शुभारंभ किया गया। 

कार्यक्रम में पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा राज्य सरकार पशुपालन और पशुपालकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। पिछले दिनों लंपी से हुई गोवंश की मृत्यु के लिए राज्य सरकार ने पशुपालकों को जो मुआवजा दिया वह देश में एक उदाहरण है। हमने पशुपालकों के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना देश में अपनी तरह की पहली योजना है। इस योजना के अंतर्गत प्रति पशुपालक दो दुधारु पशुओं का बीमा किया जाएगा और पशु की असमय मृत्यु पर पशुपालक को 40 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार ने विभिन्न विकास कार्यक्रमों का शुभारंभ करते हुए स्वास्थ्य के क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन किया है। प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों में भी डॉक्टर नर्स की कोई कमी नहीं होने दी ऐसा राजस्थान में पहली बार हुआ है। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल बहुत बहुत बधाई के पात्र हैं। उनके कारण आज झोटवाड़ा में तीन सी एच सी हैं। श्री कटारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जो फैसले लिए हैं और योजनाएं लागू की हैं उनकी तारीफ देश ही नहीं विदेशों में भी हो रही है। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीना ने कहा कि मुख्यमंत्री से हमने जो भी मांगा उन्होंने दिया। इसी का परिणाम है कि 5 साल में 1750 उप केंद्र और 40 नर्सिंग कॉलेज खोल दिए। 16 मेडिकल कॉलेज एक साथ खोले गये है। चिरंजीवी योजना की शुरुआत की जो आम जनता के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। चिरंजीवी योजना में राज्य में ही नहीं राज्य से बाहर भी 25 लाख रुपये की चिकित्सा सुविधा एक आम नागरिक को निःशुल्क मिल रही है। सरकार की और नर्सिंग कॉलेज खोलने की योजना है जिससे गरीब किसानों के बच्चे जो नर्सिंग कोर्स करना चाहते हैं उन्हें रोजगार के अवसर मिले। 

मंत्री मीना ने कहा कि प्रदेश में पहले दवाइयां और उसके बाद जांच भी निःशुल्क कर दी एवं चिरंजीवी योजना लेकर आए। आज हमारा प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने आम जनता को स्वास्थ्य का अधिकार प्रदान किया है। अब किसी  बीमार व्यक्ति की चिकित्सा के अभाव में मुत्यु नहीं होगी यही सुशासन है।

कर्यक्रम में बोलते हुए गृह राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह यादव ने कहा कि पिछले पाच साल में दो साल तो कोरोना में ही निकल गए और पूरा बजट स्वास्थ्य पर खर्च हुआ फिर भी झोटवाड़ा पंचायत समिति में धरातल पर जो काम हुआ वह बहुत सराहनीय है। कृषि क्षेत्र में पानी कि कमी को दूर करने के लिए फार्मपौंड और नई तकनीकी का विकास किया । 

इस अवसर पर पशुपालन निदेशक डॉ. भवानी सिंह राठौड भी उपस्थित थे तथा जोबनेर के प्रधान शैतान सिंह मेहरड़ा और कालवाड़ के सरपंच त्रिवेंद्र सिंह राजावत और रमासिंह राव ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर रक्तदान कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें