नई दिल्ली . ऑटो चालकों के मीटर के हिसाब से न चलने की शिकायतें मिलने के बाद दिल्ली परिवहन विभाग ने ऑटो रिक्शा में जीपीएस लगवाना अनिवार्य कर दिया है. जीपीएस लगने से इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर में ऑटो के ट्रिप मीटर की निगरानी की जा सकेगी.

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, डिम्ट्स को दिल्ली के प्रत्येक ऑटो में जीपीएस चालू करने का निर्देश दिया गया है. ऑटो चालकों को भी अलर्ट भेजा जा रहा है. अगले कुछ महीने में दिल्ली के सभी ऑटो में जीपीएस लगाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. इसके बाद अगर कोई ऑटो चालक मीटर चालू नहीं करता है तो ट्रिप मीटर की स्थिति का पता चल जाएगा. परिवहन विभाग के मुताबिक, ऑटो चालकों को मोबाइल पर अलर्ट भेजा जा रहा है कि उनके ऑटो का जीपीएस नहीं चल रहा है. वह उसे चालू करा ले नहीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

किराये का भी पता लगा सकेंगे

परिवहन अधिकारियों के मुताबिक, हमारे पास ऑटो की लाइव लोकेशन, यात्रा की स्थिति और किराये पर नजर रखने की तकनीकी पहले से ही मौजूद है, लेकिन कोविड महामारी के बाद से इसका उपयोग नहीं किया जा रहा था. उसके बाद ऑटो रिक्शा चालकों ने मीटर को जीपीएस से जुड़वाना बंद कर दिया. परिवहन विभाग के इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर के डैशबोर्ड पर हम लाइव निगरानी के साथ-साथ वाहन यात्रा विश्लेषण और किराया का भी पता लगा सकते हैं. यह डिवाइस इंटरनेट-सक्षम सिम कार्ड के माध्यम से काम करती है.