हेमंत शर्मा, इंदौर। मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के एक परिवार ने अपने घर को संग्रहालय में तब्दील कर 4 हजार से अधिक गणेश जी की अलग-अलग प्रतिमाओं से सजाया है। दोस्त रिश्तेदार सभी गिफ्ट में देश के कोने-कोने से लाकर गणपति जी की प्रतिमा गिफ्ट करते हैं।

दरअसल इंदौर में शाह परिवार का घर ऐसा भी है जिसमें घर के हर कोने में भगवान श्री गणेश जी की प्रतिमा और तस्वीर नजर आती है। सोने, चंदी हीरे से लेकर हर धातु के गणपति जी इस घर के हर कोने में नजर आते हैं। इस घर के मालिक राजकुमार शाह ने बताया कि, वह देश के जिस भी कोने में जाते हैं। उनकी नजर गणपति जी की प्रतिमाओं पर होती है और वहां से एक अलग ही तरह के गणपति जी घर ले आते है।

दिग्विजय ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लिखा पत्र: आदिवासी जैविक खेती योजना में करोड़ों के घोटाले का लगाया आरोप, व्यापक स्तर पर जांच की मांग

घर के अंदर 4 हजार से भी अधिक अलग-अलग गणपति जी की प्रतिमाएं मौजूद हैं। हर प्रतिमा का एक अलग स्वरूप है। घर में गणपति जी क्रिकेट खेलते तो कही वेजिटेबल्स या योग करते भी नजर आएंगे। इस घर के हर कोने में गणपति जी की मूर्ति या फिर तस्वीर नजर आती है।

राजकुमार शाह ने बताया कि उनका यह सिलसिला 2003 से जारी हुआ था, जो आज भी कायम है। घर परिवार में जब भी कोई पारिवारिक फंक्शन या जन्मदिन होता है। तो लोगों को यह पता होता है कि इनको गिफ्ट में क्या देना चाहिए। उनके सभी दोस्त जानते हैं कि उनको गणेश जी की प्रतिमा अत्यधिक पसंद है। घर के हर कोने में प्रतिमाएं मिलेगी इसलिए उन्हें एक अलग स्वरूप के गणपति जी देना ही एक अलग गिफ्ट होता है।

MP में बीजेपी-कांग्रेस का विघ्नहर्ता प्लानः कांग्रेस थीम सॉन्ग को लेकर गृहमंत्री नरोत्तम बोले- कमलनाथ के चलो चलो में 28 MLA के साथ सरकार चली गई

वे जब शहर से बाहर जाते हैं, तो एक गणपति जी की अलग प्रतिमा की तलाश करते हैं। प्रतिमाओं को संजोकर रखने में उनकी पत्नी सीमा शाह का भी एक अलग रोल है। घर में इतनी प्रतिमाओं का रखरखाव साफ-सफाई से लेकर सभी चीजों का ध्यान उनकी पत्नी सीमा रखती हैं। वे बताती है कि घर के अंदर सबसे अच्छी तस्वीर सिर्फ गणपति जी की ही हो सकती है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus