G20 Summit Raipur : नवा रायपुर में आज से जी-20 के चौथे फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप (G20 Framework Working Group) की महत्वपूर्ण बैठक शुरू होगी. इस बैठक में आमंत्रित देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेने पहुंचे हुए हैं. G20 FWG की दो दिवसीय बैठक में 18 और 19 सितंबर को 20 देशों के डेलीगेट्स वित्तीय और बैकिंग मुद्दों पर मंथन करेंगे. आर्थिक विषयों के साथ ही बैठक में व्यापार, सतत विकास, ऊर्जा, पर्यावरण के एजेंडों को भी शामिल किया है. ऊर्जा और खाद्य असुरक्षा पर माइक्रो इकोनामी के प्रभाव पर भी चर्चा होगी. बैठक में 65 से अधिक प्रतिनिधिमंडल की मंजूरी मिल चुकी है.

इस बैठक की अध्यक्षता केंद्र सरकार के वित्त विभाग की सलाहकार चांदनी रैना और यूनाइटेड किंगडम (यूके) के मुख्य आर्थिक सलाहकार सैम बेकेट करेंगी. G20 FWG की बैठक में आरबीआई जनभागीदारी कार्यक्रमों की मेजबानी करेगी. बैठक में वित्तीय समावेशन, वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम, G20 जागरूकता कार्यक्रम, पेंटिंग प्रतियोगिता और नारा लेखन प्रतियोगिता किया जाएगा.

विदेशी मेहमानों को पुरखौती मुक्तांगन और जंगली सफारी का कराया जाएगा भ्रमण

G20 के सदस्य देशों को पुरखौती मुक्तांगन और जंगल सफारी का भ्रमण कराया जाएगा. डेलीगेट्स के समक्ष आज पुरखौती मुक्तांगन में कर्मा और मांदरी नृत्य की प्रस्तुति होगी. इस दिन रात का भोजन भी राज्य सरकार के आतिथ्य में होगा, जिसमें अतिथियों के लिए उनके देशों के व्यंजनों को भी रखा जाएगा. साथ ही छत्तीसगढ़ व्यंजनों का एक यहां अलग स्टाल रहेगा. वहीं 19 सितंबर को बैठक के समापन के बाद अतिथियों को जंगल सफारी ले जाया जाएगा.

G20 के यह देश शामिल

भारत, अर्जेटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील,कनाडा, चाइना, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रिपब्लिक कोरिया, रशिया, सऊदी अरबिया, साउथ आफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, यूनाइटेड स्टेट्स आफ अमेरिका, यूरोपियन यूनियन.

G20 में 9 विशेष आमंत्रित देश

बांग्लादेश, मिस्र (इजिप्ट), मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई).

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें