Hartalika Teej 2023 : हिंदू पंचांग के अनुसार हरतालिका तीज भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है. इस बार हरतालिका तीज 18 सितंबर, सोमवार को मनई जा रही है. इसको हरितालिका तीज और हरतालिका तीज के नाम से भी जाना जाता है. इस पर्व का संबंध शिव जी से है और ‘हर’ शिव जी का नाम हैं. इसलिए हरतालिका तीज ज्यादा उपयुक्त है. महिलाएं इस दिन निर्जल व्रत रखने का संकल्प लेती हैं.

मुख्य रूप से ये पर्व मनचाहे और योग्य पति को प्राप्त करने का है. हालांकि कोई भी स्त्री ये रख सकती है. इसी दिन हस्तगौरी नामक व्रत को करने का विधान भी है जिसको करने से संपन्नता की प्राप्ति होती है.

शुभ संयोग में हरतालिका तीज 2023

काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट के अनुसार, इस साल की हरतालिका तीज पर 4 शुभ संयोग बने हैं. पहला संयोग यह है कि हरतालिका तीज के दिन सोमवार है, जो भगवान शिव की पूजा का दिन है. मनोवांछित जीवनसाथी की कामना के लिए सोमवार का व्रत रखा जाता है और शिव पूजा की जाती है. इसके अलावा आज इंद्र योग सुबह से लेकर पूरी रात तक है, वहीं रवि योग दोपहर से रात तक है, हरतालिका तीज पूजा के समय शुभ स्वाती नक्षत्र है.

चार शुभ संयोग हरतालिका तीज पर बने

रवि योग: दोपहर 12:08 बजे से कल सुबह 06:08 बजे तकइंद्र योग: आज प्रात:काल से लेकर कल प्रात: 04:24 बजे तकस्वाती नक्षत्र: आज दोपहर 12:08 बजे से पूरी रात तकआज का शुभ समय: अभिजित मुहूर्त 11:51 ए एम से 12:40 पी एम तक.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें