भुबनेश्वर. ओडिशा का सबसे पुराना और सबसे बड़े मीडिया ग्रुप पर विजिलेंस की छापेमारी चल रही है. लोन फ्रॉड के मामले में EOW ने पहले ही संबाद के प्रमुख सोन्य पटनायक और ग्रुप के एचआर प्रमुख बैजंती कर को नोटिस भेज दिया था. नोटिस के बाद भी बैजंती कार्यालय में हाजिर नहीं हुए थे, जिसके बाद आज EOW ने संबाद भवन पर रेड की है. संबाद ग्रुप पर आरोप है कि कंपनी ने कर्मचारियों के नाम पर अबैध रुप से और उनके बिना परमिशन लोन लिया है.

जानकारी के मुताबिक आर्थिक अपराध शाखा ने टैक्स चोरी के खिलाफ धारा 420 लगाई है. इसके अलावा पटनायक और बैजंती कर के खिलाफ व्यक्तिगत लाभ के लिए झूठे दस्तावेज बनाने, काम हासिल करने के लिए झूठे दस्तावेजों का उपयोग करने और आपराधिक साजिश रचने के आरोप में धारा 506, 467, 468, 471, 120 (बी) और 420 के तहत मामला दर्ज किया गया है. आरोप है कि ‘संबाद’ के संपादक सौम्यरंजन और एचआर विभाग की अधिकारी बैजयंती कार ने कर्मचारियों के नाम पर फर्जी दस्तावेज और वेतन प्रमाण पत्र तैयार करके विभिन्न बैंकों से 50 करोड़ से अधिक का लोन लिया है.

वहीं सौम्य पटनायक की ‘संबाद’ और ‘ईस्टर्न मीडिया प्रा. ली के कई पूर्व कर्मचारी ईडब्ल्यू से शिकायत करने के लिए कतार में खड़े हैं. एक-एक कर्मचारी के नाम पर एक ही समय में अलग-अलग बैंकों से 4 से 5 लोन लिए गए हैं. इस बात पर सवाल उठाए गए हैं कि लोन कैसे स्वीकृत किया गया. अनुमान है कि यदि सभी कर्मचारिओं ने आरोप दर्ज किया तो लोन धोखाधड़ी की राशि 100 करोड़ से अधिक हो सकती है.

आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) कल से ही एचआरडी अधिकारी बैजयंती कर की तलाश कर रही है, लेकिन उनका अभी तक पता नहीं चल पाया है. उनका मोबाइल बंद है और वे अपने आवास पर भी नहीं हैं. ईडब्ल्यू के अधिकारीयों उनके घर पर भी नोटिस भेजा है.