Asia Cup 2023: कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व में रविवार को खेले गए एशिया कप फाइनल (Asia Cup 2023 final) में भारत ने श्रीलंका (IND vs SL) पर 10 विकेट से एकतरफा जीत दर्ज कर 8वीं बार चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया. कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम (R. Premadasa Stadium, Colombo) पर खेले गए खिताबी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम भारतीय तेज गेंदबाजों के आगे 15.2 ओवर में महज 50 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. जवाब में भारत ने 6.1 ओवर में बिना विकेट गंवाए 51 रन बनाकर मैच को आसानी से जीत लिया. बतौर कप्तान रोहित का यह दूसरा एशिया कप खिताब है. इसके साथ ही उन्होंने पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) की बराबरी कर ली. अब वह संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा बार एशिया कप जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं.

बता दें कि, इससे पहले रोहित की कप्तानी में भारत ने वर्ष 2018 में एशिया कप का खिताब जीता था. तब भारत ने फाइनल में लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश पर रोमांचक जीत दर्ज की थी. हालांकि, रोहित ने उस टूर्नामेंट में विराट कोहली (Virat Kohli) की अनुपस्थिति में कार्यवाहक कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व किया था. 36 वर्षीय रोहित के अलावा धोनी और अजहरुद्दीन ने भी अपनी कप्तानी में भारत को 2-2 बार एशिया कप का खिताब दिलाया था. अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारत ने 1990 और 1995 में श्रीलंका को हराकर ट्रॉफी उठाई थी. वहीं, करिश्माई कप्तान धोनी की अगुवाई में भारत 2010 और 2016 में एशियन चैंपियन बना था.

दरअसल, रोहित बतौर खिलाड़ी चौथी बार एशिया कप में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. इससे पहले वह 2010 और 2016 (टी20 प्रारूप) के विजयी भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं. हालांकि, पिछले वर्ष दुबई में खेले गए टी20 एशिया कप में रोहित की कप्तानी वाली भारतीय टीम ग्रुप चरण से ही बाहर हो गई थी. पाकिस्तान और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में खेली गई इस एशिया कप में रोहित ने वनडे क्रिकेट में अपने 10,000 रन भी पूरे किए. वे इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दुनिया के दूसरे सबसे तेज (241 पारी) बल्लेबाज बने. पहले स्थान पर कोहली हैं, जिन्होंने 205 पारियों का सहारा लिया. इसके अलावा उन्होंने वनडे में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे तेज 8,000 रन भी पूरे किए.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें