अम्बिकापुर. अदाणी फाउंडेशन ने ओज़ोन दिवस के अवसर पर जिले के उदयपुर ब्लॉक में स्थित शासकीय विद्यालयों में उत्थान परियोजना के तहत तीन दिवसीय ‘ओज़ोन दिवस समारोह’ का आयोजन किया. गुरुवार से शनिवार तक आयोजित इस समारोह में ग्राम बासन, परसा, घाटबर्रा और साल्ही के आठ प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के कुल 230 विद्यार्थियों ने चित्रकला और निबंध सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया. समारोह का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और ओज़ोन परत की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाना था.

अदाणी समूह की ओर से अपने सभी प्रोजेक्ट्स में ओज़ोन परत व पर्यावरण के संरक्षण तथा इसके उन्नयन के लिए अपनी प्रतिबद्धता के तहत कई तरह के कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है. राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के सामाजिक सहभागिता के अंतर्गत आयोजित इस ओज़ोन दिवस समारोह में इन स्कूलों के छात्र एवं छात्राओं द्वारा चित्रकला और निबंध के माध्यम से पर्यावरणीय सरंक्षण के मुद्दों में उनकी रुचि और प्रतिबद्धता को बहुत ही सुंदर ढंग से व्यक्त किया गया. उद्घाटन समारोह के पहले दिन बासन गाँव के सरकारी स्कूलों के 97 छात्रों ने प्रतियोगिता में उत्साहपूर्वक भाग लिया. वहीं दूसरे दिन परसा और घाटबर्रा गाँव के 133 युवा प्रतिभागी शामिल हुए. समारोह का समापन समारोह शनिवार 16 सितंबर, 2023 को साल्ही गाँव में हुआ.

कार्यक्रम का सफल आयोजन अदाणी फाउंडेशन सहित स्थानीय व्यक्तियों और संगठनों के सामूहिक प्रयासों से संभव हुआ. उत्थान शिक्षक मनोज महंत और अभिषेक जायसवाल तथा पर्यावरण विभाग के अविनाश कुमार और आनंद कुमार ने इस कार्यक्रम के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. राकेश परमार (एजीएम- इंजीनियरिंग सेवाएँ) और रमाशंकर दुबे (डीजीएम- सुरक्षा) जैसे गणमान्य व्यक्तियों ने प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए. इस दौरान सरकारी स्कूलों के शिक्षक और स्थानीय जनप्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए.

कार्यक्रम में पर्यावरण विभाग के अविनाश कुमार, अदाणी फाउंडेशन के सौरभ सिंह, एईएल के अमित रॉय और सुश्री सुष्मिता ने अपना विशेष सहयोग प्रदान किया. आरआरवीयूएनएल क्षेत्र के आसपास के प्रभावित 14 ग्रामों में उत्कृष्ट शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका उन्नयन तथा अधोसंरचना विकास के विभिन्न कार्यक्रमों का संचालन करता है. इसके अंतर्गत अदाणी विद्या मंदिर द्वारा 750 से अधिक आदिवासी और स्थानीय बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है.

जानिए ओज़ोन परत के बारे में

ओज़ोन परत पृथ्वी के वायुमंडल की एक परत है, जिसमें ओज़ोन गैस की सघनता अपेक्षाकृत अधिक होती है. यह परत मुख्यतः स्ट्रैटोस्फियर (समताप मंडल) के निचले भाग में पृथ्वी की सतह के ऊपर लगभग 10 किमी से अधिक तथा पृथ्वी से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी तक स्थित है. यद्यपि इसकी मोटाई मौसम और भौगोलिक दृष्टि से बदलती रहती है. ओज़ोन परत के कारण ही धरती पर जीवन संभव है. यह परत सूर्य के उच्च आवृत्ति के पराबैंगनी प्रकाश की 90-99% मात्रा अवशोषित कर लेती है, जो पृथ्वी पर जीवन के लिए हानिकारक है. पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में आने से त्वचा कैंसर, मोतियाबिंद और अन्य स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं. ओज़ोन परत का संरक्षण हमारे ग्रह के लिए महत्वपूर्ण है.