भुबनेश्वर. जेड प्लस सुरक्षा पर अब मुख्यमंत्री का भरोसा नहीं रहा. अब से मुख्यमंत्री के सुरक्षा के लिए एक स्पेशल एंटी- साबुटेज स्क्वाड काम करेगी. उनकी सुरक्षा में 91 विशेष कर्मचारी नियुक्त होंगे. पुलिस की एक स्पेशल स्क्वाड आंतरिक साजिशों, दुर्भावनापूर्ण कृत्यों और संभावित हमलों को रोकने के लिए काम करेगी. इससे उम्मीद है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की सुरक्षा को लेकर राज्य पुलिस की रोजाना होने वाली दिक्कतें कम हो जाएंगी.

पुलिस ने यह नहीं बताया कि क्या किसी सुरक्षा चेतावनी या खतरे ने मुख्यमंत्री की सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रेरित किया. सूत्रों ने कहा कि जनवरी में कैबिनेट मंत्री नबा किशोर दास की निर्मम हत्या के बाद राज्य में वीवीआईपी की सुरक्षा की समीक्षा की जरूरत पड़ गई. बता दें कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को Z+ सुरक्षा प्राप्त है. तत्कालीन मंत्री नब दास की एक सुरक्षा गार्ड ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. इसके बाद से मुख्यमंत्री की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई थी.

गृह विभाग ने घटना का संज्ञान लिया और एक विशेष सुरक्षा बल का गठन किया. प्रस्ताव स्वीकार होने के बाद सरकारी आदेश में कहा गया है कि मुख्यमंत्री की स्पेशल सुरक्षा के लिए विभिन्न रैंकों में 26 पद नियुक्त किए गए हैं. इनमें दो डिप्टी कमांडेंट, सहायक कमांडेंट और इंस्पेक्टर (सभी सशस्त्र), चार सब-इंस्पेक्टर (सशस्त्र), दो सहायक सब-इंस्पेक्टर (सशस्त्र), चार हवलदार, दो ड्राइवर हवलदार, छह कांस्टेबल और दो ड्राइवर शामिल हैं.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इससे पहले मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और अन्य वीवीआईपी के लिए एक प्रकार के सुरक्षा टीम नियुक्त थी. अब, सरकार ने मुख्यमंत्री के लिए एक विशेष टीम बनाने के हमारे प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.