भुवनेश्वर। भारतीय बधिर क्रिकेट संघ (आईडीसीए) बधिरों के लिए 25 सितंबर से भुवनेश्वर में टी-20 राष्ट्रीय क्रिकेट चैंपियनशिप आयोजित करने जा रहा है. सात दिवसीय टूर्नामेंट में 19 टीमें भाग लेंगी.

ओडिशा बधिर क्रिकेट एसोसिएशन की मेजबानी में होने वाले आयोजन में सभी टीमों को मिलाकर चार ग्रुप बनाया जाएगा. 1 अक्टूबर को ईस्ट कोस्ट रेलवे स्पोर्ट्स एसोसिएशन स्टेडियम में होने वाले फाइनल मैच से पहले 42 मैच खेले जाएंगे. भुवनेश्वर में स्थित चार अलग-अलग मैदानों में मैच का आयोजन किया जाएगा.

मैच के चैंपियन को एक लाख रुपए का पुरस्कार मिलेगा, जबकि उपविजेता को पचास हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा. बल्लेबाजी, गेंदबाजी, क्षेत्ररक्षण, सुपर सिक्स और अन्य खेलों में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत खिलाड़ियों को पांच हजार रुपए की पुरस्कार राशि मिलेगी. मैच में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को 2100 रुपए का पुरस्कार मिलेगा.

आईडीसीए के अध्यक्ष सुमित जैन ने आगामी टूर्नामेंट के बारे में कहा कि हमें उम्मीद है कि विशेष रूप से विकलांग युवाओं द्वारा खेल को करियर विकल्प के रूप में लेने के बारे में जागरूकता बढ़ती रहेगी.

वहीं आईडीसीए के सीईओ रोमा बलवानी ने कहा कि हमें पहली बार 19 टीमों के साथ चार मैदानों पर 43 मैच खेलने का मौका मिलेगा. भुबनेश्वर में हमारी श्रवण-बाधित क्रिकट टीमें खेलने के लिए बेहद उत्साहित हैं. आईडीसीए ने भारत में बधिर क्रिकेट के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ सभी टिम और प्लेयर्स का मनोवल बढ़ाया है.