Rajasthan News: जयपुर बाय नाइट के 9वें संस्करण के आयोजन के संबंध में बुधवार को आयोजित प्रेस वार्ता में पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने बताया कि इस बार जयपुर बाय नाइट (जेबीएन) का आयोजन सांस्कृतिक व संगीतमय प्रस्तुतियों और एक अनूठी वुमेन कार ड्राइव के साथ किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जेबीएन वूमेन कार ड्राइव न केवल पर्यटन को प्रोत्साहन मिलेगा, बल्कि महिलाओं को भी स्वयं को अभिव्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि जयपुर बाय नाइट का 9वां संस्करण कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई), पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार, यंग इंडियंस और सीआईआई- इंडियन वूमेन नेटवर्क द्वारा संयुक्त रूप से 22 और 23 सितंबर को  आयोजित किया जा रहा है।

सचिव ने आगे कहा कि राजस्थान के ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट (जीएसडीपी) का 14 प्रतिशत पर्यटन उद्योग से आता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य इसे 20 प्रतिशत तक ले जाना है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश पहले से ही अपने वेडिंग और लग्जरी पर्यटन के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है, लेकिन अब यहां आध्यात्मिक, धार्मिक, ग्रामीण, एस्ट्रो और एग्रो पर्यटन की संभावनाएं भी तेजी से विकसित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन के इस बहुआयामी विकास से राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी।

पर्यटन विभाग की निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने कहा कि राज्य में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नए उत्पादों और नवाचारों की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि इस दो दिवसीय कार्यक्रम में विभिन्न आयु वर्ग के लोगों के साथ-साथ विभिन्न देशों और फोरम के लोग भी भाग ले रहे हैं। 

सीआईआई राजस्थान स्टेट काउंसिल के चेयरमैन, अभिनव बांठिया ने जेबीएन की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि 22 सितंबर को शाम 5.30 बजे से जयगढ़ फोर्ट पर जयपुर बाय नाइट म्यूजिकल कॉन्सर्ट का आयोजन किया जाएगा।  जयपुरवासियों और आने वाले पर्यटकों को प्रसिद्ध बॉलीवुड फ्यूजन बैंड कनिष्क सेठ ट्रायो, प्रसिद्ध राजस्थान मूल के गायक कुतले खान की प्रस्तुति के साथ-साथ 3डी मैपिंग तकनीक के माध्यम से गुलाबी शहर की विरासत और संस्कृति का विशेष प्रदर्शन देखने का अवसर मिलेगा। उन्होंने बताया कि 23 सितंबर की शाम को ‘जयपुर बाय नाइट वूमेन कार ड्राइव’ होगी। 

गौरतलब है कि जेबीएन में भारत के 10 से अधिक राज्यों – महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान आदि से 900 से अधिक लोग शामिल हो रहे हैं। इज़राइल, कोटे डी’वॉयर, फिजी आदि सहित विभिन्न देशों के राजदूत और राजनयिक भी इस पहल में शामिल होंगे। 

ये खबरें भी जरूर पढ़ें