स्पोर्ट्स डेस्क. अगले महीने शुरू हो रहे क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) की टीम तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए आपस में भिड़ने को तैयार है. शुक्रवार यानी 22 सितंबर को मोहली स्थित आईएस बिंद्रा स्टेडियम (IS Bindra Stadium, Mohali) में दोनों टीमें जब आमने-सामने होंगी तो प्रशंसकों को कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी.

बता दें कि, इस सीरीज के दौरान दोनों टीमें वनडे विश्व कप से पहले अपनी तैयारियों को पुख्ता करना चाहेगी. हालांकि, भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli), हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) सीरीज के पहले दो मैचों में मैदान पर एक्शन में नहीं दिखेंगे जिससे केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी में युवा टीम ऑस्ट्रेलिया से दो-दो हाथ करेगी. वहीं, ऑस्ट्रेलिया अपनी फुल स्ट्रेंथ वाली टीम के साथ मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त बनाने की उम्मीद से उतरेगी.

बता दें कि, पहले वनडे मैच में भारतीय टीम कई युवा खिलाड़ियों को मौका दे सकती है. इसमें श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) भी खेलते नजर आ सकते हैं. अय्यर हाल ही में समाप्त हुए एशिया कप (Asia Cup) के दौरान पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ रद्द हुए ग्रुप मैच के बाद चोटिल हो गए थे और बाकी के टूर्नामेंट में नहीं खेले थे. चूंकि, वह विश्व कप के लिए भारतीय टीम में है, इसलिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दौरान सभी की नजरें उनपर टिकी होंगी. रोहित की अनुपस्थिति में शुभमन गिल (Shubman Gill) और ईशान किशन (Ishan Kishan) की युवा सलामी जोड़ी भारतीय पारी का आगाज करेगी. दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया की टीम विश्व कप के लिए इस सीरीज में अपने खिलाड़ियों को परखना चाहेगी. कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने इस वर्ष अब तक एक भी वनडे मैच नहीं खेला है. वह चोट से ठीक होकर वापसी कर रहे हैं. साथ ही स्टीव स्मिथ (Steven Smith) भी चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं. ऐसे में कमिंस चाहेंगे कि उनके साथ टीम का भी प्रदर्शन सीरीज में अच्छा हो.

गौरतलब है कि वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारत के खिलाफ पलड़ा भारी रहा है. अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 146 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 82 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि भारत को 54 मैचों में ही सफलता मिली है. वहीं, 10 मैचों का कोई भी परिणाम नहीं निकल पाया है. दोनों टीमो के बीच हुए पिछले पांच मैचों में से तीन में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की है. हालांकि, भारतीय टीम को घेरलू परिवेश का फायदा मिल सकता है, इसके लिए उसके बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा. युवा बल्लेबाज गिल शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने पिछले 10 वनडे में 58.13 की औसत से 465 रन बनाए हैं. वहीं, ईशान पिछले नौ वनडे में 54.5 की औसत से 327 रन बना चुके हैं. ऑस्ट्रेलियाई हरफनमौला मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) ने पिछले 10 मैचों में 44.11 की औसत से 397 रन बनाए हैं.

पहले वनडे मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन
भारत : शुभमन गिल, ईशान किशन, तिलक वर्मा, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज.

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, सीन एबॉट, पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क और एडम जम्पा.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें