रायपुर. छत्तीसगढ़ मदरसा बोर्ड द्वारा आज यहाँ प्रोफेसर.जे.एन. पाण्डे शासकीय विद्यालय में आयोजित समारोह में प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने मदरसों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को शाला गणवेश प्रदान किया. इस अवसर पर उन्होंने मदरसा संचालकों एवं मदरसों के शिक्षक-शिक्षिकाओं को शिक्षण सहायक सामान भी वितरित की.

छत्तीसगढ़ मदरसा बोर्ड द्वारा आयोजित निःशुल्क शाला गणवेश एवं शिक्षण सहायक सामग्री वितरण समारोह में मुख्यअतिथि के रूप में पहुंचे केदार कश्यप ने कहा कि मदरसों में अध्यन करने वाले विद्यार्थियों को राज्य शासन द्वारा शिक्षा हेतु आवश्यक हर संसाधन मुहैया कराया जा रहा है. मदरसों के विद्यार्थी खूब लगन से पढें और अपने लक्ष्य को प्राप्त करें.  कश्यप ने कहा कि मदरसों में पहले निःशुल्क पुस्तक एवं गणवेश का प्रावधान नहीं था. इसकी चिंता हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने की और आज मदरसों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकेंं भी मिल रही हैं , शाला गणवेश भी दिया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में संचालित 216 प्राथमिक मदरसे तथा 88 पूर्व माध्यमिक मदरसों के कुल 15,999 छात्र-छात्राओं को शाला गणवेश दिया जा रहा है. मदरसों से आए हुए छात्र-छात्राओं से सीधे संवाद करते हुए उन्होंने कहा कि सभी बच्चे खेलकूद में भाग लें. अभी खेलने-कूदने की उम्र है. पढ़ाई के साथ-साथ खेलना भी जरूरी है.उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को इस अवसर पर शुभकामनाएँ दीं है.

इस दौरान कश्यप ने मदरसा बोर्ड द्वारा प्रकाशित “उर्दू-हिन्दी डिक्शनरी” एवं “उर्दू अदब की तारीख़ ”दो पुस्तकों का विमोचन भी किया है. इन दोनों पुस्तकों के लेखक डॉ. जियाउर्रहमान सिद्दीकी है जो कि अलीगढ़ मुस्लिम वि.वि. के प्रोफेसर हैं. उक्त दोनों पुस्तकें मदरसों के विद्यार्थियों के लिए अत्यंत उपयोगी है.

समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रामप्रताप सिंह अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ राज्य वन औषधि बोर्ड ने कहा कि मदरसा बोर्ड शिक्षा के क्षेत्र में लगातार कार्य कर रहा है. रामप्रताप सिंह ने बोर्ड के अध्यक्ष मिर्जा एजाज बेग के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि शिक्षा के जितने भी आयाम हैं उसका समावेश मदरसा बोर्ड के पाठ्यक्रम में किया गया है. इसका उद्देश्य यह है कि मदरसे के विद्यार्थी भी आगे बढे़ं, तरक्की करें.

वहीं बोर्ड के अध्यक्ष  मिर्जा एजाज बेग ने कहा कि मदरसों के विद्यार्थियों को निःशुल्क शाला गणवेश आज दिया जा रहा है यह बड़ी खुशी की बात है. प्रदेश में संचालित मदरसों को इसी सत्र में फर्नीचर भी प्रदान किया गया है. उन्होंने इसके लिये स्कूल शिक्षा मंत्री एवं  मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया.  बेग ने कहा कि मदरसों में अच्छी से अच्छी शिक्षा मिले इसके लिये छत्तीसगढ़ सरकार और मदरसा बोर्ड लगातार प्रयासरत है.

कार्यक्रम के दौरान मो. अकरम कुरैशी अध्यक्ष,राज्य उर्दू अकादमी,  मौलाना अकबर अली फारूकी चेयरमेन, यूनानी मेडिकल कॉलेज, उर्दू अकादमी के उपाध्यक्ष द्वय  शफीक अहमद उर्फ फुग्गा भाई समेत शिक्षक-शिक्षिकाएं और छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित रहे.