पुरुषोत्तम पात्र, गरियाबंद. G-20 में भाग लेने राजधानी पहुंची विदेश मंत्रालय की महिला अधिकारी ने गरियाबंद के बाजार पहुंचकर करील फुटू खरीदी. सी मार्ट से महुआ से बने कुकीज व कई खाद्य सामग्री भी लिए. उन्होंने कहा, इसलिए यहां के आदिवासी स्वास्थ्य व तंदुरुस्त रहेते हैं. उन्होंने आत्मनिर्भर बनाने चलाए जा रहे राज्य व केंद्र सरकार की योजनाओं की सराहना की.

G-20 में भाग लेने पहुंची विदेश मंत्रालय की सचिव स्तर की एक महिला अधिकारी को गरियाबंद का पर्यटन व कल्चर खूब पसंद आया. बुधवार को अफसर गरियाबंद जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल जतमाई, घटारानी के बाद भगवान राजीव लोचन मंदिर का दर्शन किया. त्रिवेणी संगम में बने लक्ष्मण झूला को भी देखा. खूबसूरत प्राकृतिक वादियों के बीच जब साथ चल रहे पुलिस अफसर एसडीओपी पुष्पेंद्र नायक व सांस्कृतिक विभाग से नियुक्त समन्वयक पुष्पेंद्र कश्यप ने यहां आदिवासी कल्चर उनके सेहत के पीछे छिपे खान पान की जानकारी दी तो महिला अफसर ने उसे करीब से देखने की ईच्छा जताई.

गरियाबंद के अफसरों ने उन्हें राजिम के बाद गरियाबंद लाकर विश्व के सबसे विशालतम स्वयंभू शिवलिंग का दर्शन कराया. दौरा अधिकृत नहीं था इसलिए महिला अफसर के नाम सार्वजनिक नहीं किया. महिला अधिकारी ने चर्चा में गरियाबंद की खूबसूरती के अलावा सी मार्ट जैसे योजनाओं के चलते समृद्ध हो रहे ग्रामीण महिला समूह के लिए राज्य व केंद्र सरकार द्वारा आत्मनिर्भरता के लिए लागू किए गए योजनाओं की भी भारी सराहना की.

विदेश मंत्रालय की महिला अधिकारी ने सी मार्ट पहुंचकर महुआ का कुकीज लिया. स्थानीय आदिवासियों की सेहत के पीछे उनके खान पान की जानकारी जुटाने के बाद महिला अफसर सीधे सी मार्ट पहुंची. महिला समूह व वन ग्राम से प्रोसेस होकर आए विभिन्न आचार, मिलेट्स, महुआ से बने कुकीज खरीदकर अपने साथ ले गए.

पनीर से भी महंगा शाकाहारी सब्जी

महिला अधिकारी ने गरियाबंद के बाजार भी घुमा. 100 रुपए में लगभग 200 ग्राम की झुंड़ी में बिक रहे फूटू ( जंगली मशरूम) की सब्जी खरीदा. उन्हें बताया गया कि यह पनीर से भी ज्यादा महंगा बिकने वाला शाकाहारी सब्जी है, जिसमें प्रोटीन व मिनरल्स की मात्रा भरपूर मात्रा में मिलता है. इससे खरीदने के बाद महिला अफसर ने कहा कि पनीर से भी ज्यादा महंगी यह सब्जी है.