न्यामुद्दीन अली, अनूपपुर। एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुए अनूपपुर पुलिस ने माइनिंग डिप्लोमा होल्डर ठग को गिरफ्तार किया है। आरोपि से अलग-अलग बैंकों के एटीएम कार्ड  भी बरमाद हुई है। आरोपी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में इस प्रकार की वारदात को अंजाम देते रहा हैं। पकड़ा गया ठग सिंगरौली जिले के माडा थाना क्षेत्र का रहने वाला है जो कि सतना से माइनिंग सर्वेयर का कोर्स किया हुआ है। बताया जा रहा है कि वर्तमान में अनूपपुर जिले के एसईसीएल राजनगर ट्रेनिगं सेंटर में बीडीपीटी की ट्रेनिंग कर रहा है। पकड़े गए ठग के पास से पुलिस ने 1 लाख 5 हजार रुपए नगदी व 4 एटीएम भे जप्त कर कार्रवाई की है।  

Indore News: NCB ने किया अंतर्राष्ट्रीय ड्रग्स रैकेट का पर्दाफाश, 130 किलो गांजा जब्त, तीन आरोपी गिरफ्तार

फरियादी उदयराज पथरौल पिता रामराज पथरौल उम्र 23 वर्ष निवासी न्यू हंसनगर थाना रामनगर जिला अनूपपुर ने पुलिस थाना रामनगर में रिपोर्ट की गई कि  20 अगस्त जब वह राजनगर के भगत सिंह चौक स्थित भारतीय स्टेट बैंक के ए.टी.एम. बूथ में रुपए निकालने गया था। ए.टी.एम. मशीन से रुपये निकालते समय पीछे से आकर एक अज्ञात व्यक्ति खड़ा हो गया । जिसके द्वारा पासवार्ड डालते समय पासवार्ड को देख लिया। उसे जल्दी है कहकर अपना ए.टी.एम. कार्ड मशीन में दो तीन बार डाला और इस बीच प्रार्थी के ए.टी.एम. कार्ड को बदल दिया। 

इधर थोड़ी देर बाद उदयराज पथरौल को जानकारी मिली की उसके सेन्ट्रल बैंक आफ इंडिया के सेविंग खाता से अज्ञात आरोपी ने 26 हजार रुपए निकाल लिए गए। जिसकी शिकायत रामनगर में की। ए.टी.एम. बूथ में लगे सीसीटीव्ही कैमरे एवं आस पास के कैमरो को खगाला गया। साथ ही घटना स्थल के आस पास के अनेक लोगों से पूछताछ कर जानकारी एकत्र की गई।

Shahdol News: परिवार के मुखिया ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, इस वजह से उठाया खौफनाक कदम

इसी बीच थाना बिजुरी में उमा बाई पनिका पति अजय पनिका जब वह बिजुरी में स्टेट बैंक आफ इंडिया के ए.टी.एम. बूथ में रुपए निकाल रही थी ,तो एक अज्ञात आरोपी व्यक्ति ने ए.टी.एम. कार्ड से  धोखाधड़ी कर 40 हजार रुपए निकाल लिए गए थे। इसी बीच छत्तीसगढ़ के जिला एम.सी.बी. के पुलिस थाना मनेन्द्रगढ़ में रेखा पनिका पति पप्पू प्रसाद पनिका उम्र 38 वर्ष निवासी आमाखेरवा थाना मनेन्द्रगढ़ के द्वारा रिपोर्ट की गई की दिनांक 09 अगस्त को मनेन्द्रगढ़ बस स्टैण्ड के पास सेन्ट्रल बैंक आफ इंडिया के ए.टी.एम. बूथ में रुपये निकालते समय अज्ञात व्यक्ति  ए.टी.एम कार्ड बदलकर धोखाधड़ी कर 23 हजार रुपए निकाल लिए गए।

इस तरह आरोपी एटीएम कार्ड बदलकर धोखाधड़ी को अंजाम देता था। ए.टी.एम. कार्ड बदलकर धोखाधडी करने वाले अज्ञात आरोपी पर एसपी ने 10 हजार रुपए का नगद ईनाम रखा। टीआई रामनगर अरविंद जैन के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन किया गया। जिसके द्वारा उक्त वारदातों को अंजाम देने वाले आरोपी रामनिवास शाह पिता राजनाथ शाह उम्र करीब 24 वर्ष निवासी ग्राम रजमिलान थाना माडा जिला सिंगरौली (मध्यप्रदेश) को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई। जिस पर पुलिस ने शिकंजा कसते हुए उसे गिरफ्तार किया। आरोपी से 1 लाख 5 हजार  रुपए एवं 04 ए.टी.एम. कार्ड जप्त किए गए है।

पुलिस द्वारा की गई पूछताछ में आरोपी रामनिवास शाह ने बताया कि वह कक्षा बारहवीं तक ग्राम रजमिलान जिला सिंगरौली में पढ़ने के बाद सतना के कॉलेज  से माईनिंग में डिप्लोमा कोर्स किया।  24 मार्च 2023 से राजनगर एस.ई.सी.एल. कालरी में पी.डी.पी.टी. की ट्रेनिंग कर रहा था। आरोपी ने पुलिस को बताया कि वह ए.टी.एम. बूथ पर वारदात को करने के लिए पीछे खड़े होकर पासवर्ड देख लेता था और बातचीत के दौरान ए.टी.एम. कार्ड बदल लेता था। पुलिस द्वारा आरोपी का पुलिस रिमाण्ड लिया जाकर आरोपी द्वारा घटित अन्य वारदातों का भी पता किया जा रहा है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus