नई दिल्ली . दिल्ली सरकार ने पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. सरकार ने पराली को गलाने के लिए खेतों में बायो डी-कंपोजर का छिड़काव करने का फैसला किया है. ये छिड़काव पूरी तरह मुफ्त होगा.

विकास मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को बायो डी-कंपोजर के छिड़काव को लेकर कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की है. उन्होंने अधिकारियों को खेतों का सर्वे करने का निर्देश दिया है. बायो डी-कंपोजर के छिड़काव के लिए 11 टीमों का गठन किया गया है. बैठक के बाद गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में सर्दियों के दौरान होने वाले प्रदूषण के समाधान को लेकर विंटर एक्शन प्लान पर काम शुरू हो गया है.

प्रदूषण कम करने के लिए 15 बिंदुओं पर फोकस करते अलग-अलग विभागों के साथ मिलकर एक संयुक्त योजना बन रही है. उसी में पराली भी शामिल है, जिसके जलाने से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ता है. जब दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलनी शुरू होती है तो उसके धुएं की चादर पूरी दिल्ली को घेर लेती है. उसी को रोकने के लिए हमने फैसला किया है दिल्ली में पराली जलाई ना जाए, उसे गलाने के लिए सरकार मुफ्त बायो डी-कंपोजर का छिड़काव करेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में बासमती और गैर बासमती धान के सभी खेतों में सरकार द्वारा निशुल्क बायो डी-कंपोजर का छिड़काव करने का निर्णय लिया गया. इसके लिए कृषि विभाग द्वारा किसानों से फॉर्म भरवाया जा रहा है, जिसका सर्वे करने के बाद छिड़काव का काम शुरू होगा.