RBI Loan Apps Updates: लगातार बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) सतर्क है. इसे रोकने के लिए समय-समय पर प्रभावी कदम भी उठाए जा रहे हैं. अब इसी कड़ी में आरबीआई ऑनलाइन स्टोर्स से फर्जी लोन ऐप्स को हटाने के लिए एक अहम नियम बनाने जा रहा है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय रिजर्व बैंक ने लोन ऐप्स की एक नई सूची बनाई है, जिसे जल्द ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को भेजा जाएगा. बताया जा रहा है कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय उसी सूची के आधार पर गूगल और एप्पल से भी कार्रवाई करने को कहेगा.

बता दें कि आरबीआई ऑनलाइन लोन सेवाओं में धोखाधड़ी को रोकने के लिए सख्त प्रतिबंध लगा रहा है. ऑनलाइन स्टोर्स से फर्जी लोन ऐप्स को हटाने के लिए नए नियम बनाए जा रहे हैं. दरअसल, पिछले कुछ समय से ऐप स्टोर पर फर्जी लोन ऐप्स देखी जा रही हैं. Google और Apple से ऐसे ऐप्स को हटाने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही गूगल और एप्पल से भी ऐसे ऐप्स पर निगरानी बढ़ाने का अनुरोध किया गया है.

जानकारी के मुताबिक, जल्द ही Google और Apple बिना RBI वैलिडिटी वाले सभी ऐप्स को ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से हटा देंगे. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछली बार भी सरकार ने 100 से ज्यादा लोन ऐप्स को ब्लॉक कर दिया था.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें