दूर्वा यानी दूबी गणेश जी को बहुत ज्यादा प्रिय है। हिंदू धर्म में पूजन और कई मांगलिक कार्य में इसका उपयोग होता है।लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि भगवान गणेश को चढ़ने वाली ये घास सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है।गणेश पूजन में चढ़ने वाली दूर्वा घास में औषधीय गुण पाए जाते हैं।दूबी में विटामिन-A, विटामिन-C, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, एसिटिक एसिड और एल्कलॉइड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण भी दूबी में होते हैं। आयुर्वेद में कई बीमारियों के इलाज में इसका इस्तेमाल होता है। लिवर, यौन और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में दूबी फायदेमंद है। आइए जानते हैं दूबी के और क्या-क्या फायदे हैं।

इम्यूनिटी करे स्ट्रांग

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में दूबी का इस्तेमाल होता है। इसका एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। दूबी को पीसकर पानी में मिलाकर पीना रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है। अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो कई बीमारियों से बच सकते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

गणपति बप्पा के पूजन में चढ़ाए जाने वाली दूबी घास को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है। इसमें हाइपोग्लाइसेमिक इफेक्ट होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है। अगर सुबह खाली पेट दूब और नीम के जूस को मिलकर पीया जाए तो डायबिटीज में काफी आराम मिल सकता है।

एनीमिया से छुटकारा

दूबी के जूस को हरा खून भी कहा जाता है।अगर रोजाना इसका सेवन किया जाए तो एनीमिया से छुटकारा मिल सकता है। दूबी शरीर में जाकर लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करती है। इसके नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है और यह खून को साफ करने काम करता है।

कब्ज से राहत

खराब खानपान की वजह से अक्सर कब्ज जैसी समस्याएं परेशान कर देती हैं।ऐसे में अगर सुबह खाली पेट नियमित तौर पर दूबी के रस का सेवन करें तो शरीर में मौजूद टॉक्सिंस बाहर निकल जाएगा और कब्ज जैसी पेट की समस्याएं जड़ से समाप्त हो सकती हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

त्वचा की सेहत के लिए भी दूबी अच्छी मानी जाती है। इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। त्वचा पर चकत्ते, खुजली, एक्जिमा और सोरायसिस होने पर दूब का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। दूबी के रस में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर लगाने से फंगल इंफेक्शन दूर हो सकता है।