नई दिल्ली . दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (डूसू) चुनाव के लिए शनिवार सुबह से ही वोटों की गिनती जारी है. केंद्रीय पैनल के सभी चार पदों अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव के नतीजे जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है. इस बार चुनाव में 24 उम्मीदवार मैदान में हैं.

शुक्रवार को मतदान में पिछली बार के मुकाबले इस बार करीब 2 फीसदी ज्यादा वोटिंग हुई. इस बार 42 प्रतिशत छात्रों ने मताधिकार का प्रयोग किया. मतगणना से पहले दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. एबीवीपी और एनएसयूआई ने अपनी-अपनी जीत के दावे किए हैं.

राजधानी दिल्ली में जहाँ एक ओर DUSU चुनाव को लेकर कही न कही BJP और कांग्रेस पार्टी समेत अन्य राजनीतिक दलों के छात्र संघों ने अपनी पूरी ताकत इस चुनाव में झोंक दी है, तो वहीं,  दूसरी तरफ पार्टी के बड़े नेताओं ने भी अपनी तरफ से इस चुनाव में कोई कसर नहीं छोड़ी है. हालांकि, इस बार भी डूसू के चुनाव में पिछले चुनावों की तरफ ABVP और NSUI के बीच ही सीधी टक्कर देखने को मिल रही है. अब तक के आये चुनाव के परिणामों में एबीवीपी ने 9 कॉलेजों में जबकि NSUI ने 6 कॉलेजों में क्लीन स्वीप किया है. अभी तक चुनाव के पूरे परिणाम सामने नहीं आये हैं, लेकिन ये दोनों ही छात्र संघ अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं.

डूसू चुनाव इससे पहले 2019 में हुए थे. कोविड-19 महामारी के कारण 2020 और 2021 में चुनाव नहीं कराए जा सके थे, जबकि शैक्षणिक कैलेंडर में संभावित व्यवधानों के कारण 2022 में चुनाव टालने पड़े थे. इस बा कॉलेजों में सुबह से ही कई छात्र टोलियों में तो कुछ अकेले ही मतदान करने पहुंचे. उम्मीदवारों के पोस्टर और होर्डिंग से सड़कें पटी दिखाई दीं. चार साल बाद हुए छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव पदों के लिए कुल 24 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें से सर्वाधिक आठ प्रत्याशी अध्यक्ष पद के लिए खड़े हैं. छह प्रत्याशी सचिव और पांच-पांच प्रत्याशी उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं.

मतगणना के लिए कड़ी हुई सुरक्षा व्यवस्था

कल रात साढ़े सड़ बजे तक हुई वोटों की गिनती के बाद आज सुबह साढ़े 8 बजे से फिर से वोटों की गिनती शुरू हुई है. जिसके चलते जिले के डीसीपी सागर सिंह कालसी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस इलाके में सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी है. 500 से ज्यादा दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ पैरामिलिट्री के जवान चप्पे चप्पे पर नजर आ रहें हैं. बता दें कि डूसू चुनाव में 52 कॉलेज के छात्रों ने हिस्सा लिया है, जिनमें से कई कॉलेज के परिणाम सामने आ चुके हैं. ABVP ने इनमें से 9 में क्लीन स्वीप किया है, जबाकी NSUI ने 6 पर पूरी तरह से अपना कब्जा जमाया है.