शब्बीर अहमद, भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) आज शहरी और ग्रामीण पथ विक्रेताओं के महासम्मेलन को संबोधित किया। कार्यक्रम का आयोजन भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में किया गया। सीएम ने इस दौरान योजनाओं से लाभान्वितों के स्टॉल का निरीक्षण भी किया। साथ ही प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के हितग्राहियों से संवाद कर स्वनिधि शहरी क्षेत्र के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किया। 

संभाग का सबसे बड़ा RTO कार्यालय बना मोटर स्टैंड: हड़ताल के चलते ऑफिस वीरान, हर दिन सैकड़ों लोग लौट रहे बैरंग

बता दें कि प्रदेश के लगभग 60 हजार हितग्राहियों को 95 करोड़ की ऋण राशि का वितरण किया गया। सीएम शिवराज ने कार्यक्रम के मंच से पथ विक्रेताओं के साथ संवाद किया। सीएम शिवराज ने मंच से कहा कि पथ विक्रेता योजना इसलिए बनाई, ताकि पथ विक्रेता भाई-बहन धीरे-धीरे कमाई बढ़ाकर अपनी दुकान बड़ी कर आगे बढ़ पाएं। सीएम ने कहा कि मैं आज ये फैसला कर रहा हूं कि पथ विक्रेता भाई-बहनों द्वारा 50 हजार रुपये का ऋण चुकाने पर उन्हें 1 लाख रुपये तक का ऋण भी बिना ब्याज के दिया जाएगा। 

MP के इस विधानसभा में चुनाव का बहिष्कार: बुनियादी सुविधाओं से वंचित ग्रामीण, राजनेताओं से लेकर प्रशासनिक अफसरों पर लगाया अनदेखी का आरोप

इसके अलावा सीएम शिवराज ने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री स्वनिधि और मुख्यमंत्री स्वनिधि के हितग्राहियों को हित लाभ भी वितरित किया। प्रदेश के लगभग 60 हजार हितग्राहियों को 95 करोड़ की ऋण राशि का वितरण किया गया। इस दौरान सीएम ने कहा कि आप सबसे मिलकर काफी खुशी  मिली। मैं आज अपने परिवार के बीच आया हूं। मेरा कर्तव्य है आपकी तकलीफ दूर करूं। आपकों हाथ न फैलाना पड़े इसलिए लाड़ली बहना योजना लेकर आया हूँ, अभी 1250 दे रहा हूँ आगे और बढ़ाऊंगा। 

वाह रे वाह, कैसी अव्यवस्था: अस्पताल में मोबाइल के टॉर्च से करना पड़ा मरीज का उपचार

सीएम शिवराज ने कहा सब गरीब को घर बनाकर दूंगा। अब मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा। लाड़ली बहनों को 450 रुपए मे गैस सिलेंडर दूंगा, बिजली बिल बढ़ा हुआ सरकार भरेगी। सीएम ने कहा की गरीब किसी से पैसे लेते थे तो उन्हें ब्याज देना होता था। आज हमने गरीबों को बिना ग्यारंटी के लोन दिया। पैसे से पैसा बनाया जाता है वहीं काम हमने किया। पथ विक्रेता के जरिये 1 लाख से ज्यादा अपनी आमदनी कर ली है। सरकारी की योजना का लाभ उठाकर आपकों व्यापार करना है। सीएम शिवराज ने कहा  कई पथ विक्रेता ने मुझसे शिकायत की पुलिस उन्हें परेशान करती है। पथ विक्रेताओं के परिचय पत्र बनाये जाएंगे, इससे आपको कोई परेशान नहीं करेगा। शिवराज बोले कि आपकी जिंदगी सुधार दूँ यही मेरी जिंदगी। इसके अलावा उन्होंने पथ विक्रेता कल्याण बोर्ड बनाने की भी घोषणा की है।   

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus