चीन के शहर हांगजू में आज 23 सितम्बर से 8 अक्तूबर तक होने वाले एशियाई खेलों Asian games में हिस्सा ले रहे भारत के 653 सदस्यीय खेल दल में 58 खिलाड़ी पंजाब के हैं।

पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों पर बनाई नई खेल नीति को लागू करते हुए 58 खिलाड़ियों को तैयारी के लिए 4.64 करोड़ रुपए की नकद राशी दी गई है। जानकारी के अनुसार प्रति खिलाड़ी को 8-8 लाख रुपए राशि बांटी गई।

पंजाब खेल की तैयारी करने के लिए ईनाम राशि देने वाला पहला राज्य बन गया है। इसको लेकर खेल मंत्री मीत हेयर ने सी.एम मान का धन्यवाद किया और एशियाई खेलों के लिए भारतीय खेल दल को शुभकामनाएं दी। बताया जा रहा है कि एशियाई खेलों में स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक जीतने वाले पंजाबी खिलाड़ियों को ईनाम राशइ के तौर पर क्रमवार एक करोड़, 75 लाख व 50 लाख रुपए दिए जाएंगे। हॉकी कप्तान हरमनप्रीत सिंह बना है।
भारतीय खेल दल में पंजाब से हॉकी के 10 खिलाड़ी, निशानेबाजी में 9 खिलाड़ी, रोइंग क्रिकेट और बास्केटबाल में 5-5 खिलाड़ी, एथलैटिक्स में 4 खिलाड़ी, तीरअन्दाजी में 3 खिलाड़ी, तलवारबाजी और साईकलिंग में 2-2 खिलाड़ी, बैडमिंटन, जूडो और कुश्ती में 1-1 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही पंजाब के 10 पैरा खिलाड़ी भी हिस्सा ले रहे हैं। पैरा पावर लिफ्टिंग में 4 खिलाड़ी, पैरा एथलैटिक्स में 3 खिलाड़ी पैरा बैडमिंटन में 2 खिलाड़ी और पैरा तायकवांडो में 1 खिलाड़ी पंजाब की नुमायंदगी करेंगे।