हेमंत शर्मा, इंदौर। देश के सबसे स्वच्छ शहर में स्वच्छता अब आदत बन चुकी है, यही वजह है कि स्वच्छता के प्रति जागरूक लोग कहीं भी गंदगी देखते हैं तो सफाई के काम में जुट जाते हैं। इसी मान्यता की मिसाल है सैफुद्दीन शाजापुर वाला। जो रहते तो भोपाल में हैं, लेकिन इंदौर में आयोजित होने वाले हर क्रिकेट मैच के दौरान वे स्टेडियम के आसपास अकेले ही स्वच्छता अभियान चलाते हैं। फिलहाल वे इंडिया-ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच के दौरान स्टेडियम के आसपास स्वच्छता अभियान में जुटे रहकर इंदौर ही नहीं बल्कि पूरे देश को स्वच्छ रखने का संदेश क्रिकेट प्रेमियों को दे रहे हैं। 

IND vs AUS 2nd ODI: इंदौर में सीरीज अपने नाम करना चाहेगी टीम इंडिया, होलकर स्टेडियम में वनडे सीरीज का दूसरा मैच आज

इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले जा रहे हैं इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भी सैफुद्दीन शाजापुर वाला फिर एक बार lalluram.com की टीम को नजर आया। पिछले 8 सालों से लगातार हर मैच में सैफुद्दीन अपने सिर पर तिरंगा लगाकर हाथ में स्वच्छता का संदेश लेकर नजर आते हैं।  तो कभी गिला और सूखा कचरा का डस्टबिन लेकर मैच में नजर आते है।  

महाकुंभ मेले से पहले बीजेपी की बैठक: पीएम मोदी के ग्रैंड वेलकम की तैयारी पर होगी चर्चा, 10 लाख कार्यकर्ताओं को लाने की रणनीति, आचार संहिता से पहले PM देंगे सौगात

सैफुद्दीन शाहजहांपुर वाले का कहना है कि वह 700 से ज्यादा गांव में स्वच्छता का संदेश पहुंचा चुके हैं और हर गांव में पहुंचकर वे लोगों को जागरूक करने का काम करते हैं। जिससे उन्हें काफी खुशी महसूस होती है। खुद का वॉलपेपर का छोटा सा कारोबार है उसे कारोबार से होने वाली कमाई को वह स्वच्छता का संदेश फैलाने में खर्च करते हैं। 

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus