नितिन नामदेव, रायपुर. छत्तीसगढ़ में आने वाले कुछ ही दिनों में विधानसभा चुनाव होने है. जल्द ही प्रदेश में अचार संहिता भी लागू हो जाएगी. ऐसे में अब धीरे-धीरे राजनितिक पार्टियां भी सक्रिय होने लगी हैं. आज बहुजन समाज पार्टी ने गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) के साथ मिलकर प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में चुनाव लड़ने का एलान कर दिया है.

राजधानी में आज बहुजन समाज पार्टी और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने संयुक्त प्रेसवार्ता कर प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में लड़ने का एलान किया है. बहुजन समाज पार्टी 53 और 37 सीटों पर गोंडवाना पार्टी के चुनाव लड़ने पर सहमती बन गई है. इस गठबंधन में ज्यादातर महिलाओं को टिकट दिया जाएगा.

संयुक्त प्रेसवार्ता कर पार्टी के नेताओं ने बताया कि सर्व आदिवासी समाज के लिए पार्टी के द्वार खुले हैं. पार्टी के मेनिफेस्टो में जल, जंगल और जमीन मुख्य मुद्दा रहेगा. आगे उन्होंने कहा कि अगर पार्टी चुनाव जीतकर आती है तो किसी आदिवासी को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. बहुजन समाज पार्टी और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी गठबंधन की पहली सूची आज शाम जारी कर दी जाएगी. बता दें कि 2018 के विधानसभा चुनाव में बसपा ने जेसीसी (जे) से गठबंधन किया था और प्रदेश में 7 सीट जितने में कामयाब हुई थी, जिसमें बसपा की 2 और जेसीसी (जे) ने 5 सीटें जीती थी.

बहुजन समाज पार्टी के छत्तीसगढ़ प्रभारी और राज्यसभा सांसद रामजी गौतम ने कहा कि आज बहुजन समाज पार्टी ने गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के साथ गठबंधन किया है. जिसका उद्घोष किया है. जाहिर सी बात है इस उद्घोष के बाद जो रूलिंग पार्टी रही है उनकी चैन और नींद उड़ने वाली है. क्योंकि आज प्रदेश के अंदर जो दलित आदिवासी हैं, जो सर्व समाज का गरीब आदिवासी है, जो ओबीसी के पीड़ित लोग हैं, उन सब के अंदर की 100 परसेंट यह जो गठबंधन हुआ है, ये नेचुरल गठबंधन है.
यह गठबंधन प्रदेश के अंदर काबिज होगा और हंड्रेड परसेंट जो पीड़ित लोग हैं, दलित लोग हैं, आदिवासी हैं, सर्व समाज के गरीब हैं, उन सब को न्याय और अधिक हक देने वाली है. आज के बाद उनके जितनी मजबूती है सब खत्म हो जाएगी. एक बड़ी आबादी प्रदेश के अंदर दोनों को कंबाईंड कर दो 50% के बाद गठबंधन है और यह 50 से 60 परसेंट लोगों को अपना गठबंधन है. ये गठबंधन तेजी से आने आगे चलने वाला है और नया अध्याय लिखने जा रहा है. हम 90 सीटों को जीतने का प्रयास करेंगे. शाम तक ये लिस्ट प्रोवाइड कर दी जाएगी. घोषणा पत्र की बात है तो घोषणा पत्र जारी नहीं करते. घोषणा पत्र का मानना और कहना है बाबा साहब ने जो संविधान लिखा है जिस संविधान के अंदर सारे हक अधिकार लिखे दिए गए हैं. उसे संविधान को हम लागू करवाएंगे.

बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हेमंत पोयम ने कहा कि आज जो प्रयास हुआ है, बहुत पहले से हम संत गुरु महापुरुष करते थे. बाबा साहब अंबेडकर भी चाहते थे, काशीराम भी चाहते थे कि एसटी, ओबीसी, समाज, एक हो जाएगा
यहां पर उनकी सत्ता होगी. दूसरा और किसी का नहीं होगा. गोंडवाना गणतंत्र पार्टी आदिवासियों का प्रतिनिधित्व करता है. छत्तीसगढ़ में उसका बहुत अच्छा वोट बैंक है. बहुजन समाज पार्टी जिसका बेस्ट शेड्यूल कास्ट है. मैं प्रदेश अध्यक्ष हूं. ओबीसी समाज हमसे जुड़ा है एसटी, एससी, ओबीसी, माइनॉरिटी सभी का एक कंबीनेशन बना है. आने वाले समय में बहुत अच्छा रिजल्ट मिलेगा. कांग्रेस और बीजेपी को परेशान करने वाला यह गठबंधन हुआ है. बहुत अच्छी सीट से हम लोग आएंगे और बैलेंस ऑफ पावर बनेगा. लिस्ट जारी करने की प्रक्रिया चल रही है 9 सीट पर ओपन बहुजन समाज पार्टी और 2 सीटों में बहुजन समाज पार्टी ने जारी किया है. जल्दी लिस्ट जारी हो जाएगी.

गोड़वाना गड़तंत्र पार्टी के राष्ट्रिय महासचिव श्याम सिंह मरकाम ने कहा कि इस बार दोनों पार्टी मिल करके सरकार बनाने जा रही है. छत्तीसगढ़ में जो बेरोजगारी है, भ्रष्टाचार है, वर्तमान में मामले में देख लीजिए इतना बड़ा भ्रष्टाचार हुआ है, यहां के स्थानीय जो बेरोजगार युवक हैं, जो पढ़े लिखे हैं, आज बाहर में दर-दर भटक रहे हैं, उनको रोजी रोजगार नहीं मिल पा रहा है. इसलिए दोनों बहुजन समाज पार्टी और गणतंत्र समाज पार्टी की विचारधारा मिलती है. भारतीय संविधान पर हम लोग विश्वास रखते हैं. भारतीय संविधान में जो व्यवस्था दी गई है, उसे व्यवस्था पर 76 साल की आजादी के बाद जिन लोगों ने शासन और सत्ता किया है, उन लोगों ने इस पर काम नहीं किया है. अभी और कुछ लोगों से बातचीत चल रही है. सामाजिक समीकरण को बढ़ाने के लिए 53 और 37 सीट में बात हुई है. उनका और हमारा कम ज्यादा हो सकता है और भी लोग आएंगे चुनाव लड़ेंगे और जो मुद्दा है जल, जंगल, जमीन, हो खनिज संपदा का हो तभी मुद्दों को लेकर आम जनता के बीच में जाएंगे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें